सेक्स के 10 फायदे

0
4508

सेक्स ऐसा टॉपिक है जिससे हर कोई अपने आप ही जुड़ जाता है और ज्यादातर लोग जताना भी नहीं चाहते हैं। सेक्स को लेकर कई गलतफहमियां भी मौजूद हैं। लेकिन असल में सेक्स हर लिहाज से फायदेमंद ही साबित होता है। सेक्स से हेल्थ पर काफी असर पड़ता है। देखते हैं कि सेक्स करने के 10 फायदे क्या हैं:-

पिट्सबर्ग यूनिवर्सिटी और नॉर्थ कैरोलाइना यूनिवर्सिटी के रिसर्चर्स के मुताबिक सेक्स से ऑक्सिटॉसिन हॉर्मोन्स का लेवल बढ़ता है। इस हॉर्मोन से आपसी संबंधों में मजबूती आती है और विश्वास बढ़ता है। इस हॉर्मोन के इस नेचर की वजह से इस ‘ लव हॉर्मोन ’ भी कहा जाता है। ऑक्सिटॉसिन हॉर्मोन से कपल्स में एक दूसरे के प्रति उदारता की भावना भी बढ़ती है।

sexस्कॉटलैंड के रिसर्चर्स के मुताबिक सेक्स से हेल्थ को सबसे बड़ा फायदा है। इससे एक तो ब्लड प्रेशर नॉर्मल रहता है और दूसरे तनाव में कमी आती है। 24 महिलाओं और 22 पुरुषों पर की गई स्टडी में पाया गया कि जो लोग रेगुलर सेक्स करते रहे तनाव के प्रति उनका रिस्पॉन्स बेहतर रहा। एक दूसरी स्टडी के मुताबिक सेक्स करते रहने से ब्लड प्रेशर को काबू करने में सहायता मिलती है।

normal-blood-pressureबेहतर सेक्स हेल्थ का सीधा असर फिजिकल हेल्थ पर पड़ता है। विल्किस यूनिवर्सिटी के साइंटिस्ट्स के मुताबिक हफ्ते में एक या दो बार सेक्स करने से इम्यूनोग्लॉबिन नाम के एंटीबॉडी में बढ़ोतरी होती है। 112 स्टूडंट्स पर किए गए रिसर्च से पता चला कि इस एंटीबॉडी से सर्दी जैसे इन्फेक्शन को रोकने में मदद मिलती है।

11एक पुराना भ्रम है कि सेक्स करने से ज्यादा उम्र के लोगों को हार्ट अटैक का खतरा होता है। लेकिन इंग्लैंड के रिसर्चर्स के मुताबिक यह सिर्फ भ्रम ही है इसमें कोई सच्चाई नहीं है। एपिडिमियॉलजी ऐंड कम्यूनिटी हेल्थ के जर्नल में छपी रिपोर्ट के मुताबिक 914 पुरुषों में किए गए रिसर्च से पता चला कि सेक्स के दौरान उन्हें आए हार्ट अटैक का उससे कोई लेना देना नहीं है।

heart attackटैक्सस यूनिवर्सिटी के रिसर्चर्स के मुताबिक सेक्स करने के आत्मसम्मान में बढ़ोतरी होती है। कैंब्रिज में सेक्स थेरेपिस्ट जीना ऑगदेन का कहती हैं , ‘ बेहतर सेक्स आत्मसम्मान से शुरू होता है और यह आत्मसम्मान को बढ़ाता भी है। ‘ उनके मुताबिक जिनके अंदर आत्मसम्मान पहले से ही होता है उन्हें सेक्स के बाद अलग किस्म की खुशी महसूस होती है। काफी लोग ऐसे हैं जो अच्छा महसूस करने के लिए सेक्स करते हैं।

keep-calm-and-have-self-respect-7सेक्स से मोटापा घटाने में भी मदद मिलती है। आधे घंटे के सेक्स से 85 कैलरीज़ बर्न होती हैं। हालांकि 85 कैलरीज़ ज्यादा नजर नहीं आती हैं। लेकिन सोचिए आधे घंटे के 42 सेशन के बाद 3570 कैलरीज़ बर्न होंगी , इतनी कैलरीज़ के बर्न होने से एक पाउंड वजन कम हो जाएगा। अमेरिकन असोसिएशन ऑफ सेक्शुएलिटी एजुकेटर्स ऐंड थेरेपिस्ट्स के प्रेजिडंट पैटी ब्रिटन के मुताबिक सेक्स से शारीरिक सेहत और मानसिक सेहत दोनों को फायदा होता है।7एक बार ऑक्सिटॉसिन हॉर्मोन घटना शुरू होता है तो एंड्रोफिन हॉर्मोन में बढ़ोतरी होती है जिससे दर्द में कमी आती है। इसलिए अगर सेक्स के बाद आपको आपके सिरदर्द में कमी आए या ऑर्थराइटिस का दर्द छूमंतर हो जाए तो चौंकिएगा नहीं। यह सब सेक्स की वजह से है।

०१०एक यूरॉलजी इंटरनैशनल के ब्रिटिश जर्नल में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक सेक्स से पुरुषों में प्रॉस्टेट कैंसर का खतरा कम होता है। रिपोर्ट के मुताबिक जो लोग 30 साल से कम उम्र के हैं , सेक्स से उनमें भविष्य में प्रॉस्टेट कैंसर का खतरा कम हो जाता है। जबकि 30 साल से ज्यादा उम्र के लोगों में रेगुलर सेक्स से प्रॉस्टेट कैंसर का खतरा कम हो जाता है।

photo.cmsमहिलाओं में अकसर कमर के आसपास के एरिया में दर्द की शिकायत देखी जाती है। इसकी वजह पेल्विक फ्लोर मसल्स का कमजोर होना है। इन मसल्स को मजबूत करने के लिए महिलाएं ‘ कीगल ’ एकसरसाइज़ करती हैं जिससे यह एरिया मजबूत होता है। सेक्स से भी ठीक यही अनुभूति होती है जो कीगल एक्सरसाइज से होती है। और महिलाओं को काफी आराम मिलता है।

aaa

एक रिसर्च के मुताबिक सेक्स से बेहतर नींद आती है। दरअसल सेक्स के बाद रिलीज हुए ऑक्सिटॉसिन से एक फायदा यह भी है। और अच्छी नींद से बाकी चीजें भी बेहतर हो जाती हैं। बेहतर नींद से वजन और ब्लड प्रेशर मेनटेन…news source- insistpost.com

Beautiful-young-lady-sleeping-with-husband-on-bed-640x440

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY