लाभान्वित होगें उद्यान विभाग के 1040 किसान

0
67

बहराइच (ब्यूरो) जिलाधिकारी अजय दीप सिंह ने बताया कि केन्द्र व प्रदेश सरकार की मंशा है कि किसानों की आय दोगुना हो जिसके लिए सरकार द्वारा कृषि पर आधारित विभिन्न योजनाएं संचालित की जा रही है। वर्तमान सरकार के 100 के दिन का कार्यकाल के दौरान उद्यान विभाग द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं उल्लेखनीय प्रगति अर्जित की गयी है। उद्यान विभाग द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं के अन्तर्गत पंजीकृत 3386 के सापेक्ष 1040 किसानों को इन योजनाओं से आच्छादित किया गया है।

जिलाधिकारी श्री सिंह ने बताया कि प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के अन्तर्गत ड्रिप एवं स्प्रिंकलर संयत्र सिंचाई विधिक किसानों में काफी लोकप्रिय हो रही है इस विधि से जहां एक ओर पानी की बचत होती है वहीं दुसरी ओर आवश्यकतानुसार पौधों को पानी उपलब्ध होता है जिससे पौधे स्वस्थ्य रहते हैं और फसल की ऊपज भी अच्छी प्राप्त होती है। इस योजनान्तर्गत जनपद में पंजीकृत 728 के सापेक्ष 259 किसानों को लाभान्वित किया गया है।

इसी प्रकार राष्ट्रीय कृषि विकास योजना (शाकभाजी) अन्तर्गत लता वर्गीय शाकभाजी, टमाटर, पातगोभी एवं शिमला मिर्च की खेती के लिए पंजीकृत 868 के सापेक्ष 245 किसानों, राष्ट्रीय कृषि विकास योजना (नाॅन एन.एच.एम.) अन्तर्गत केला, आम, अमरूद, लीची, मसाला मिर्च, प्याज व लहसुन की खेती के लिए पंजीकृत 1677 के सापेक्ष 480 किसानों तथा अनु.जाति व जनजाति औद्यानिक विकास योजना के तहत कद्दूवर्गीय सब्जियाॅ, मसाला, मिर्च, लहसुन की खेती के लिए के लिए पंजीकृत 117 के सापेक्ष 56 किसानों को लाभान्वित किया गया।

रिपोर्ट – राकेश मौर्या

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY