11 एनडीआरएफ ने मनाया अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

0
103

वाराणसी(ब्यूरो)- वाराणसी स्थित 11 एनडीआरएफ ने तीसरे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर सांस्कृतिक संकुल भवन वाराणसी में एक भव्य योग कार्यक्रम का आयोजन किया । इस योग कार्यक्रम में एनडीआरएफ के प्रशिक्षित रेस्क्यूअर्स द्वारा विभन्न प्रकार के प्राणायाम और आसनों की उपयोगिया को उपस्थित लोगों को समझाया और उनका अभ्यास किया । योग व प्राणायाम के इस कार्यक्रम में एनडीआरएफ,स्थानीय निवासी और मीडिया कर्मियों ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया और योग को अपने दैनिक जीवन का हिस्सा बनाने का प्रण लिया ।

इस अवसर पर श्री कौशलेश राय सेकंड इन कमांड 11 एनडीआरएफ ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए बताया कि “योग भारतीय परंपरा का एक अनमोल उपहार है। ये मस्तिष्क और शरीर की एकता को संगठित करता है, विचार और कार्य, अंकुश और सिद्धि, मानव और प्रकृति के बीच सौहार्द, स्वास्थ्य और अच्छे स्वाभाव के लिये एक पूर्णतावादी दृष्टिकोण है। ये केवल व्यायाम के बारे में ही नहीं बल्कि विश्व और प्रकृति के साथ स्वयं एकात्मकता की समझ को खोजने के लिये भी है। अपनी जीवनशैली को बदलने और चेतना को उत्पन्न करने के द्वारा ये जलवायु परिवर्तन की समस्या से निपटने में मदद कर सकता है। चलिये एक अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को अंगीकृत करने की ओर कार्य करें|”

इसके अतिरिक्त 11 एनडीआरएफ की पूरे उत्तर प्रदेश व मध्य प्रदेश में स्थित अलग-अलग टीमों ने भी अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर योग कार्यक्रम का आयोजन किया| जिसमें लखनऊ, गोरखपुर, भोपाल और दशाश्वमेध घाट की टीमों ने विभिन्न प्रकार के प्राणायाम और आसनों का अभ्यास किया, जिसमें एनडीआरएफ के अफसर, सबोर्डिनेट अफसर और अन्य रेस्क्यूअर्स सहित 935 कार्मिकों, २२० स्थानीय लोगों व 135 अन्य बल के कार्मिकों कुल 1290 लोगों ने भाग लिया ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here