३३ हज़ार के.वी. लाइन में शार्ट सर्किट से 15 बिसवा फसल जलकर राख

0
49


खीरों-रायबरेली ब्यूरो : थाना क्षेत्र खीरों के गाँव सराय महमूद मजरे किशुनखेड़ा में सोमवार की दोपहर बाद लगभग 2:30 बजे 33 हज़ार के. वी. लाइन की शार्ट सर्किट से लगी आग से एक किसान खून पसीने की गाढ़ी कमाई की लगभग 15 बिसवा गेहूं की फसल जलकर राख हो गई । ग्रामीणो ने बड़ी मशक्कत कर आग बुझाई। ग्रामीणों द्वारा विद्युत उपकेन्द्र खीरों को सूचना देकर आपूर्ति ठप कराई गई। तब जाकर आग पर काबू पाया जा सका।

विद्युत उपकेन्द्र खीरों से उप केन्द्र सेमरी को जाने वाली 33 के वी लाइन के लोहे के डबल पोल सराय महमूद मजरे किशुन खेड़ा गाँव के निवासी देव नारायण चैरसिया पुत्र महादेव चैरसिया के खेत में लगे हुये हैं । पीड़ित किसान देव नारायण ने बताया कि सोमवार की दोपहर बाद लगभग 2रू30 बजे खीरों से सेमरी उप केन्द्र को जाने वाली 33 के वी की लाइन का तार टूटकर मेरे खेत में गिर गया और गेहूं की फसल में आग लग गई । उप केन्द्र खीरों को सूचित कर आपूर्ति बन्द कराई गई और ग्रामीणों ने आग बुझाई । लेकिन लगभग 15 बिसवा से अधिक खेत की फसल जलकर राख हो गई । इस अग्नि काण्ड से किसान देव नारायण के परिवार के सामने भरण-पोषण का संकट खड़ा हो गया है । पीड़ित किसान ने बताया कि उप केन्द्र खीरों से मौके पर पहुंचे कर्मचारी छंगा लाल ने यह कहते हुये अपना पल्ला झाड लिया कि यह हमारे क्षेत्र से बाहर सेमरी क्षेत्र में है । उधर ग्राम प्रधान अरविन्द कुमार द्वारा घटना की सूचना क्षेत्रीय लेखापाल को देने के बावजूद भी समाचार लिखे जाने तक राजस्व विभाग का कोई भी अधिकारी या कर्मचारी मौके पर नहीं पहुंचा था । अवर अभियन्ता खीरों रामनाथ ने घटना स्थल पर पहुँचकर घटना का जायजा लिया । अवर अभियन्ता सेमरी मुलायम से संपर्क करने का प्रयास किया गया लेकिन उन्होने फोन नहीं उठाया । अवर अभियंता खीरों रामनाथ ने बताया कि यद्यपि यह 33 के वी ए लाइन मेरे कार्यक्षेत्र से बाहर है । फिर भी मैं खुद मौके पर पहुँचकर लाइन को ठीक करा रहा हूँ ।

हिंदी समाचार- से जुड़े अन्य अपडेट लगातार प्राप्त करने के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज और आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here