पाकिस्तान के क्वेटा में आत्मघाती हमला, 15 की मौत

0
257

इस्लामाबाद- पाकिस्तान के दक्षिण पश्चिमी शहर क्वेटा में आज उस वक्त एक बम धमाका हो गया जब क्वेटा के एक पोलियो केंद्र पर बच्चों को पोलियो कि दवा पिलाई जा रही थी । प्राप्त जानकारी के आधार पर बताया जा रहा है कि इस घटना में अभी तक कुल 15 लोगों की मौत कि खबर आई है। जबकि अन्य 10 लोग घायल भी हुए है । मरने वालों में ज्यादातर सुरक्षाकर्मी व अधिकारी बताये जा रहे है ।

एक पाकिस्तानी पुलिस अधिकारी ने बताया कि मरने वालों में 12 पुलिसकर्मी, अर्द्धसैनिक बल का एक जवान और दो असैनिक हैं। मौके पर मौजूद प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि उन्होंने इलाके में भीषण विस्फोट के बाद गोलीबारी की आवाज सुनी। विस्फोट के बाद बलूचिस्तान के गृहमंत्री मीर सरफराज बुगती ने प्रेस कांफ्रेंस करके बताया है कि हमें ऐसा प्रतीत होता है कि यह हमला किसी आत्मघाती हमलावर ने किया है ।

पाकिस्तानी अखबार डॉन ने छापा है कि घायलों को पास के ही सरकारी अस्पताल में भर्ती करवाया गया है । सेना ने पूरे इलाके को चारो ओर से घेर लिया है और संदिग्ध की तलाश जारी है ।

प्राप्त जानकारी के आधार पर बताया जा रहा है कि बलूचिस्तान में क्वेटा तथा अन्य जिलों में सोमवार से तीन दिवसीय पोलियो रोधी अभियान चलाया जा रहा है जिसका आज तीसरा दिन है। इस अभियान के तहत पांच साल से कम उम्र के 24 लाख बच्चों का लक्ष्य रखा गया है। अभियान के तहत अफगान शरणार्थियों के 55,000 से अधिक बच्चों का भी टीकाकरण किया जाएगा।

सुरक्षा सूत्रों ने बताया कि जिस केंद्र को आज निशाना बनाया गया, वहां से पोलियो दलों को रवाना किया जा रहा था। विश्व स्वास्थ्य संगठन की पोलियो प्रभावित देशों की सूची में शेष रह गए दो देशों में से एक पाकिस्तान है।

इस अफवाह के चलते देश में पोलियो कार्यकर्ताओं को निशाना बनाया जाता है कि पोलियो टीकाकरण अभियान जासूसी के लिए है और यह मुस्लिमों के वन्ध्याकरण की साजिश भी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here