ग्रीष्म कालीन चित्रकला कार्यशाला का 30 दिवसीय प्रशिक्षण 25 मई से 24 जून तक

0
58

बलिया(ब्यूरो)- ग्रीष्म कालीन चित्रकला कार्यशाला का 30 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम 25 मई से 24 जून तक जिला विद्यालय निरीक्षक रमेश सिंह के आदेशानुसार राजकीय बालिका इण्टर कालेज बलिया में होगा। जीजीआईसी बलिया की प्रधानाचार्या श्रीमती कुमुद श्रीवास्तव ने बताया कि 25 मई को प्रातः नौ बजे कार्यक्रम का शुभारम्भ किया जायेगा।

राज्य ललित कला अकादमी उ0प्र0 लखनऊ के सचिव डा.यशवंत सिंह राठौर ने राजकीय इण्टर कालेज के कला अध्यापक डा.इफ्तखार खां को कला के क्षेत्र में उनके सराहनीय योगदान को देखते हुए कार्यक्रम का संयोजक बनाया गया है। डा.खान ने बताया कि पूरा प्रशिक्षण कार्यक्रम अकादमी के दिशा-निर्देशन में किया जायेगा।

प्रशिक्षण पूरा होने के बाद तीन दिवसीय चित्रकला प्रदर्शनी का आयोजन प्रशिक्षण के अंत में किया जायेगा। प्रशिक्षुओं को राज्य ललित कला अकादमी लखनऊ की ओर से प्रशिक्षण प्रमाण-पत्र भी दिया जायेगा। यह प्रशिक्षण कार्यक्रम दो आयु वर्गों में होगा, जिसमें 10 वर्ष से 17 वर्ष एवं 18 वर्ष से 25 वर्ष तक के किसी भी विद्यालय के छात्र-छात्राएं प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते है।

प्रशिक्षण का उद्देश्य कला में रूचि रखने वाले नन्हें चित्रकारों को दृश्य कला के प्रति युवाओं को प्रेरित करना है। जिससे भविष्य में युवा इस क्षेत्र में अपना भविष्य चुनने एवं कला एवं संस्कृति के उत्थान में अपना योगदान दे सके।

इसके साथ अकादमी युवाओं को कला की नवीनतम् तकनीकी ज्ञान, प्रास्पेक्टिव परिपेक्ष्य, अनुपात, संतुलन, कलर स्कीम, कलर हारमोनी, चित्र संयोजन आदि कला के सिद्धांत को अनुभवी प्रशिक्षकों द्वारा ज्ञान दिलवाना भी अकादमी का उद्देश्य है।

रिपोर्ट-संतोष कुमार शर्मा

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY