40 परीक्षा केन्द्र ब्लैक लिस्टेड, बोर्ड परीक्षा 16 से

0
97


बलिया-ब्यूरो : इस वर्ष बोर्ड परीक्षा में पैसे के बल पर नकल की सहूलित देना इतना आसान नही होगा। जिले के ऐसे विद्यालय जो अपनी ऊंची पैठ के बल पर बोर्ड परीक्षा में परीक्षा केन्द्रों की सूची में शामिल हो जाते है और महज चंद रूपयों के लिए परीक्षा के दौरान नकल की खुली छूट देकर परीक्षार्थियों के भविष्य के साथ खिलवाङ करते है, शासन नें ऐसे विद्यालयों को परीक्षा केन्द्रों की सूची से बाहर कर दिया है। शासन ने जिले के 40 परीक्षा केन्द्रों को इस बार ब्लैक लिस्टेड कर दिया है। इन परीक्षा केन्द्रों पर इस वर्ष बोर्ड परीक्षा नहीं होगी।

इस सन्दर्भ में जिला विद्यालय निरीक्षक रमेश सिंह ने बताया कि ऐसे विद्यालय जिनके विरूद्ध प्राथमिकी दर्ज है अथवा जिनके विरूद्ध परीक्षा में नकल कराने की शिकायत है, उन विद्यालयों को बोर्ड परीक्षा केन्द्र की सूची से बाहर रखा गया है। इनमें सर्वाधिक विद्यालय नगरा और बिल्थरा क्षेत्र से है। कहा कि जिले में पिछले वर्ष बोर्ड परीक्षा में कुल 353 परीक्षा केन्द्र बनाए गये थे। किन्तु 40 परीक्षा केन्द्रों के ब्लैक लिस्टेड हो जाने के बाद अब यह संख्या 315 ही बच गई।

जिले में परीक्षा केन्द्रों की संख्या घटने के साथ ही इस वर्ष परीक्षार्थियों की संख्या में भी भारी गिरावट आई है। इस सन्दर्भ में डीआईओएस ने बताया कि आगामी 16 मार्च से होने वाली इस वर्ष की बोर्ड परीक्षा में कुल 181000 परीक्षार्थियों का रजिस्ट्रेशन हुआ है, जबकि पिछले वर्ष यह आंकङा 194390 था। आंकङो के हिसाब से इस साल बोर्ड परीक्षा में कुल 13390 परीक्षार्थियों की संख्या घटी है।

रिपोर्ट–संतोष कुमार शर्मा

हिंदी समाचार- से जुड़े अन्य अपडेट लगातार प्राप्त करने के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज और आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here