प्रदेश में जन्म होते ही 50 हजार की मालिक होगी बेटी

0
300


लखनऊ : भाजपा सरकार अपना चुनावी वादा पूरा करने के लिए शुरू करेगी। योजना के तहत गरीब परिवार में बेटी का जन्म होते ही उसके नाम पचास हजार रुपये का बॉन्ड जारी होगा। योजना को अमली जामा पहनाने के लिए महिला कल्याण विभाग को एक महीने में नियमावली तैयार करने का निर्देश दिया गया है।

भाग्यलक्ष्मी योजना को शुरू करने की तैयारी तेजी से चल रही है। इसमें बेटी के जन्म होते ही उसके नाम 50 हजार का बॉन्ड (सावधि भुगतान का आदेश) जारी होगा। योजना महिला कल्याण विभाग के जरिये लागू की जानी है। सूत्रों का कहना है कि इस योजना को लागू करने को जो प्रारंभिक प्रस्ताव तैयार किया गया है, उसमें एक मुश्त बॉन्ड के साथ लड़की के कक्षा छह में दाखिला लेने पर तीन हजार रुपये, आठ में दाखिला लेने पर पांच हजार, कक्षा दस में पहुंचने पर सात हजार और 12 में पहुंचने पर आठ हजार रुपये की राशि देने की बात कही गई है।

योजना को लागू करने के लिए नियमावली बनाने का कार्य तेजी से चल रहा है। सूत्रों का कहना है कि आदित्यनाथ योगी सरकार ने महिला कल्याण विभाग के अधिकारियों को मध्य प्रदेश, दिल्ली व कुछ अन्य राज्यों में चल रही इससे मिलती-जुलती योजना की नियमावली का अध्ययन कर भाग्य लक्ष्मी योजना की नियमावली बनाने के लिए कहा है।

अधिकारियों से कहा गया है कि नियमावली को आसान बनाया जाए। उन्हें इस योजना को जून माह से लागू करने के संकेत दिए गए हैं। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन व स्वास्थ्य विभाग से बेटियों की जन्म दर का औसत लेकर बजट में धनराशि का प्रस्ताव कराने पर मंथन चल रहा है।

रिपोर्ट – दीपक मिश्र

हिंदी समाचार- से जुड़े अन्य अपडेट लगातार प्राप्त करने के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज और आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here