प्लास्टिक पॉलीथिन का प्रयोग किया तो लगेगा 5000 का जुर्माना

0
86
सोर्स-इन्टरनेट


देहरादून(ब्यूरो)
– उत्तराखंड में प्लास्टिक पॉलीथिन का प्रयोग करने पर चुकाना पड़ सकता है पांच हजार रूपये का दंड। उच्च न्यायालय नैनीताल के आदेश के बाद उत्तराखंड में तत्काल प्रभाव से प्लास्टिक पॉलीथिन और थर्माकोल से बनी थैलियों पत्तल ग्लास कप आदि पर रोक लगा दी गई है। इन पदार्थो से बनी सामग्री का प्रयोग करते पकड़े जाने पर संबंधित व्यक्ति से पांच हजार रुपये का अर्थदंड वसूला जाएगा।
शनिवार को यह जारी करते हुए मुख्य सचिव एस. रामास्वामी ने कहा कि संपूर्ण प्रदेश में किसी भी प्रकार की प्लास्टिक, पॉलीथिन और थर्माकोल से बनी सामग्रियों के उपयोग, विक्रय व भंडारण पर रोक लगा दी गई है। बाहर से आने वाले व्यक्तियों और यात्रियों के लिए भी राज्य में प्लास्टिक, पॉलीथिन या थर्माकोल के कैरी बैग आदि लाना पूर्ण रूप से प्रतिबंधित रहेगा। उन्होंने कहा कि नियम का अनुपालन न करने वाले व्यक्ति से अर्थदंड वसूला जाएगा।

मुख्य सचिव ने प्रदेश के समस्त जिलाधिकारियों, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों, प्रभागीय वनाधिकारियों, परिवहन आयुक्तों, नगर आयुक्तों, अधिशासी अधिकारी नगर पालिका, नगर परिषदों को अपने-अपने जनपदों में सख्ती से पालन करवाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को जनता को जागरूक करने के लिए व्यावसायिक संस्थानों, बस अड्डों, रेलवे स्टेशनों, हवाई अड्डों, धार्मिक स्थलों, होटलों, ढाबों आदि स्थानों पर जन जागरूकता कार्यक्रम चलाने के निर्देश दिए हैं।
हिंदी समाचार- से जुड़े अन्य अपडेट लगातार प्राप्त करने के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज और आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं |

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY