लोक समिति द्वारा आयोजित सामूहिक विवाह समारोह में 81 जोड़े युवक-युवती की हुई शादी

0
123

मिर्जामुराद/रोहनियाँ वाराणासी : क्षेत्र के राजातालाब बीरभानपुर स्थित हनुमान मंदिर के प्रांगण में दहेज रहित समूहिक शादी का आयोजन किया गया! समारोह में हजारों लोगों ने नव दंपति को आशीर्वाद दिया। विवाह स्थल पर मेले जैसा नजारा रहा | ढ़ोल नगाड़ो की थापपर लोग नाचते रहे। अलग अलग समुदाय से आये सैकड़ों परिवारो एक साथ सादी करके गंगा जमुना संस्कृति का मिसाल पेस किया और दहेज व भ्रुड हत्या के खिलाफ आवाज उठाने को लोगो को प्रेरित किया। कार्यक्रम में पधारे सैकड़ो ग्राम प्रधानों समाजिक संगठनो के साथी माँ बाप की भूमिका निभाते हुये कन्यादान का रश्म निभाया।कार्यक्रम में लोगों ने जन सहयोग के साथ-साथ हजारों घराति बराती के सेवा सत्कार में लगें रहें। बिना ताम-झाम के सादगि के साथ शादी करने का सुकून 81 परिवारों के चेहरे पर साफ देखने को मिला। उनके जीवन में नया अनुभव था | न जानें कितने दिनो से आँखो में सज रहां ख्वाब हकीकत में बदल गया । सात जन्मो के संग-संग रहने का सफ़र सादगी और शालीनता के साथ शुरू हुआ। न दहेज का झंझट और न ही आधुनिकता की चमक दमक अग़र कुछ था तो लोगों का प्यार और आशीर्वाद । इस आयोजन के साक्षी बने हजारो लोग न सिर्फ भाव विहवल हुए बल्कि कई परिवारो ने अपने लड़के का दहेज रहित शादी कराने का संकल्प भी लिया कार्यक्रम स्थल पर महिला अधिकार, कन्या हत्या, बाल विवाह, दहेज़ विरोधी व घरेलू महिला हिँसा से संबंधित नारे लिख कर लोगो को जागरूक करने का कार्य किया गया। कार्यक्रम में सादगी के साथ वर कन्या एक दूसरे को जयमाला पहनाकर शपथ लेकर साथ एक दूसरे क साथ निभाने का संकल्प लिया, और हनुमान मंदिर में साथ फेरे लेकर आशीर्वाद लिया।

लोक समिति व् ग्राम प्रधानों द्वारा एकत्र किये गये चंदे से सभी नव विवाहित जोड़े लो एक एक शिलाई मशीन ,कपङे व् अन्य गृहस्थीं का सामान उपहार स्वरूप दीया गया ।पुर्व लोक निर्माण राज्य मंत्री सुरेंद्र सिंह पटेल ने सभी जोड़े को साइकिल, घड़ी,व् उनकी धर्मपत्नि श्रीमती प्रभा देवी ने सभी जोड़े को रजाई गद्दा तकिया बेड शीट भेट की ।रोहनियाँ में पुर्व विधायक महेंद्र पटेल ने टी वि व् डिनर सेट दीया। वही प्रवीण अग्रवाल,संदीप वाही और जे एन ब्रदर्स ग्रुप ने एक एक बनारसी साड़ी देकर आशीर्वाद दिया।

संकटमोचन से आये मुन्ना मौर्या ने सभी को एक एक फर्राटा फंखा भेंट किया। आराजी लाईन ब्लाक के पूर्व प्रधानसंघ अध्यक्ष राम प्रकाश मास्टर ने सभी दूल्हे को एक एक पैंट शर्ट उपहार दिया यूनियन बैंक की ओर से बर्तन भेंट किया गया और सभी जोड़ों का संयुक्त बचत खाता खोलकर उनको ए टी एम कार्ड और पासबुक दिया सभी जोड़े के बैंक खाते में एन आई पी हाऊसिंग ग्रुप की ओर से एक हजार इक्यावन रुपए कन्यादान के रूप में डाला गया। हरी अग्रवाल और बबलू मोदनवाल ने सभी दुल्हन को श्रृंगार सेट भेंट किया। कार्यक्रम में पधारें करीब दस हजार से ज्यादा घराती और बराती व अन्य मेहमानों को भोजन भी कराया गया।
लोक समिति तथा कार्यक्रम के संयोजक नन्दलाल मास्टर ने बताया कि सामूहिक विवाह में इस वर्ष 111 जोड़ों की शादी कराने का लक्ष्य रखा गया था और गरीब असहाय दिव्यांग जोड़ों को शादी में वरीयता दी गयी थी जिसके लिये लोक समिति के कार्यकर्ता करीब एक माह से शादी कराने व् चन्दा एकत्र कर रहे थे | क्षेत्र के ग्राम प्रधान जन प्रतिनिधि व् क्षेत्र के नागरिकों के तरफ से नगद सामान व् चंदे के रूप में एकत्रीत किया गया | वर्ष् 2007 से हर वर्ष लोक समिति के तत्वावधान में सामूहिक शादी का आयोजन होता है जिसके तहत अब तक 850 जोड़े से ज्यादा शादी करायी जा चुकी है |

कार्यक्रम में पधारे सभी अतिथियो ने कार्यक्रम की प्रसंशा किये. पूर्व लोक निर्माण राज्य मंत्री माननीय सुरेन्द्र सिंह पटेल ने कहा की गरीबो के हित में आयोजित इस तरह के सामूहिक विवाह प्रसंसनीय हैं!इससे कितने बेसहारा लोगो को दहेज रूपी दानव से मुक्ति मिली है | ऐसे आयोजन से समाज को नसीहत मिलती है । इस तरह के कार्यो में लोगो को बढ़ चढ कर हिस्सा लेना चाहिये, और हर ख़ुशी के मौके पर नेक कार्य करने चाहिये विवाह समारोह में विधायक महेन्द्र सिंह पटेल व सुरेन्द सिंह पटेल व् यूनियन बैंक शाखा प्रबंधक शत्रुधन पाण्डे, मुन्ना मौर्या ,तेजनाथ पटेल ,विजय पटेल ,हर्षवर्धन सिंह कुँवर,संदीप वाही ,केसव भाई पटेल, राम प्रकाश मास्टर,कन्हैया राजभर, गोपाल, रंजीत, बचाउ, रेवती, रमन, प्रमोद सिंह, राजेश प्रधान, नन्दन, अब्दुल हपिज आंशारी, श्यामसुन्दर, आशा, ममता, सोनी, पूजा , चन्द्रकला, नजमाँ, समाबानो, निति, रंजू सिंह, राजेश, अंकिता, ज्योती, सुनील, रामबचन, विद्या, वल्लभपाण्डे, अमित, पंचमुखी, मैनम, बेबी, विजयप्रकाश, अनीता, सरिता, नीलम, सच्चा लाल, सभी क्षेत्र के ग्राम प्रधान, बुद्ध जीवि जनता के नव विवाहित दंपति को आशीर्वाद दिया ।

कार्यक्रम का संचालन नन्दलाल मास्टर व् अरविन्द पटेल ने किया. अतिथियों का स्वागत नागेपुर में पूर्व ग्राम प्रधान मुकेश व् तेजनाथ पटेल ने किया तथा धन्यवाद ज्ञापन पूर्व विधायक महेंद्र पटेल ने किया ।लोक समिति के संयोजक नंदलाल मास्टर ने शादी में सहयोग देने वाले सभी साथियों को हार्दिक धन्यवाद दिया।

रिपोर्ट – सर्वेश कुमार यादव

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here