आत्महत्या के दुष्प्रेरण में पति को सात वर्ष की कैद

0
102


जौनपुर : मुँगराबादशाहपुर थाना क्षेत्र में छः वर्ष पूर्व पत्नी को आत्महत्या के लिए विवश करने के आरोप में पति को एफ टी सी प्रथम सुनील कुमार सिंह की अदालत ने सात वर्ष के कारावास व ग्यारह हजार रूपये अर्थदंड से दंडित किया।

आभियोजन कथानक के अनुसार हरिश्चन्द्र पटेल निवासी ग्राम कौरहाँ थाना मछलीशहर ने थाने में अभियोग पंजीकृत करवाया कि उसकी पुत्री संगीता की शादी तीन वर्ष पूर्व संजय पटेल पुत्र अमर सिंह पटेल निवासी ग्राम चन्दनपुर थाना मुँगराबादशाहपुर के साथ हुई थी। शादी के बाद संगीता जब भी मायके जाती थी, तब बताती थी कि उसके ससुराल वाले दहेज में एक लाख रूपये व मोटरसाइकिल की माँग को लेकर उसे प्रताड़ित करते थे। माँग पूरी न हो पाने की वजह से उसके पति संजय, ससुर अमर सिंह, सास लालती देवी, जेठ सुनील, जेठानी कंचन व ननद माधुरी ने उसकी पुत्री संगीता की दिनांक ३१ जुलाई २०११ को फाँसी लगाकर हत्या कर दिए।

अभियोजन पक्ष से परीक्षित गवाहों के बयान व पत्रावली पर उपलब्ध साक्ष्य के परीशीलन के पश्चात  न्यायालय ने पति संजय पटेल को भादवि की धारा ३०६ के अन्तर्गत आत्महत्या के लिए दुष्प्रेरित करने के आरोप में दोषसिद्ध पाते हुए सात वर्ष के कारावास एवं ग्यारह हजार रूपये अर्थदंड से दंडित किया , और शेष आरोपियों को साक्ष्य के अभाव में दोषमुक्त कर दिया।

रिपोर्ट–डा०अमित कुमार पाण्ड़ेय

हिंदी समाचार- से जुड़े अन्य अपडेट लगातार प्राप्त करने के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज और आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं |

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY