योग दिवस पर उत्सव जैसा वातावरण सृजित किया जाय

0
96

सुलतानपुर(ब्यूरो)- जिलाधिकारी हरेन्द्रवीर सिंह ने बताया कि शासन के निर्देशानुसार आगामी 21 जून को अर्न्तराष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन स्थानीय पंत स्टेडियम में होगा। जिसका इन्टरनेट के माध्यम से सीधे प्रसारण की व्यवस्था सुनिश्चत की जायेगी। योग दिवस पर उत्सव जैसा वातावरण सृजित किया जायेगा। जिलाधिकारी आज कलेक्ट्रेट में अर्न्तराष्ट्रीय योग दिवस पर भव्य आयोजन हेतु एक महत्वपूर्ण बैठक को सम्बोधित कर रहे थे|

जिलाधिकारी ने कहा कि योग दिवस पर जागरूकता हेतु रैली का भी आयोजन 19 जून को सायं 06 बजे पंत स्टेडियम से  किया गया है। इसके लिये उपजिलाधिकारी सदर प्रमोद कुमार पाण्डेय को नोडल अधिकारी बनाया गया है, जो जिला विद्यालय निरीक्षक एवं जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी के सहयोग से आयोजन सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने बताया कि योग दिवस के सम्बन्ध में 02 दिन पूर्व 19 जून को प्रातः 06.00 बजे से 07.00 बजे के मध्य पूर्वाभ्यास किया जायेगा।

उन्होंने बताया कि अर्न्तराष्ट्रीय योग दिवस हेतु स्थल का चयन स्थानीय पंत स्टेडियम में किया गया है। यहां पर 21 जून को प्रातः 05.00 बजे से 08.00 बजे तक का योग कार्यक्रम समय निर्धारित किया गया है। जिलाधिकारी ने सम्पूर्ण व्यवस्था हेतु अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व अमरनाथ राय को जिम्मेदारी सौपी है, जो विभिन्न विभागों के अधिकारियों, स्वयंसेवी संगठनों, शैक्षिक संगठनों आदि से समन्वय स्थापित करते हुये व्यवस्था सुनिश्चित करायेंगे।

जिलाधिकारी ने बताया कि अर्न्तराष्ट्रीय योग दिवस पर 05 हजार से अधिक लोग प्रतिभाग करेंगे। जिसमें विभिन्न विद्यालयों के 15 से 25 वर्ष आयु के छात्र/छात्रायें, स्वयंसेवी संगठनों के पदाधिकारी व शैक्षिक संस्थाओं के शिक्षक/शिक्षिकायें एवं विभिन्न विभागों के अधिकारी/ कर्मचारी, जनप्रतिनिधि, मीडिया के लोग प्रतिभाग करेंगे। उन्होंने बताया कि प्रतिभागी योग के दृष्टि से सफेद ड्रेस (टी शर्ट/शर्ट) में प्रतिभाग करेंगे।

जिलाधिकारी ने अधिशाषी अधिकारी नगर पालिका को एक दिन पूर्व स्टेडियम व स्टेडियम के आस-पास समुचित सफाई की व्यवस्था व 21 जून को स्टेडियम में पेयजल की व्यवस्था सुनिश्चित कराने के निर्देश दिये। उन्होंने बताया कि 20/21 जून की रात्रि को योग स्थल स्टेडियम में प्रकाश की व्यवस्था रहेगी तथा योग दिवस पर चिकित्सकों की टीम एम्बुलेन्स सेवा की व्यवस्था सी.एम.ओ. द्वारा सुनिश्चित की जायेगी। कार्यक्रम में सुरक्षा व्यवस्था व ट्रैफिक व्यवस्था पुलिस विभाग द्वारा सुनिश्चित की जायेगी।

जिलाधिकारी ने उपजिलाधिकारी सदर को नियमित रूप से स्टेडियम का निरीक्षण करने मंच व प्रतिभागियों के बैठने आदि की व्यवस्था सम्बन्धित के सहयोग से सुनिश्चित कराने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने बताया कि इसी प्रकार अर्न्तराष्ट्रीय योग दिवस पर 21 जून को तहसील एवं ब्लाक मुख्यालय पर भी योग कार्यक्रम का आयोजन होगा।

बैठक में अपर जिलाधिकारी (वि.रा.) अमरनाथ राय, अपर जिलाधिकारी (प्रशासन) ब्रम्हदेव सिंह, उपजिलाधिकारी सदर प्रमोद पाण्डेय, जिला सूचना अधिकारी आर.बी.सिंह, जिला विद्यालय निरीक्षक गिरीश कुमार सिंह, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी कौस्तुभ कुंमार सिंह, ई.ओ. नगर पालिका मुशीर अहमद तथा सम्बन्धित उपस्थित थे।

रिपोर्ट- संतोष यादव 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY