आधार के बिना 23 से कोटे की दूकान पर बंटेगा अनाज, आपूर्ति अधिकारी

0
63

मिर्जापुर (ब्यूरो)- जिला आपूर्ति अधिकारी अंजनी कुमार सिंह ने विज्ञप्ति जारी कर बताया कि नगरीय क्षेत्र में ईपीओएस मशीन बिना अनाज और तेल का वितरण नहीं होगा, लेकिन जिन जिलों में आधार फीडिंग का काम चल रहा है, ऐसे जिलों में 23 से 28 जुलाई तक पर्यवेक्षणीय अधिकारियों की निगरानी में ईपीओएस मशीन द्वारा ओटीपी तथा प्राक्सी सुविधा से अनाज व तेल का वितरण होगा। अनाज लेने के लिए कार्डधारकों को आधार बनने तक ड्राइविंग लाइसेंस, मतदाता पहचान पत्र आदि स्वहस्ताक्षरित पहचान पत्र कोटेदार के पास जमा करना होगा। अगस्त 2017 से कार्डधारकों को कोटे की दूकान पर आधार फीडिंग के बाद ईपीओएस मशीन से ही वितरण होगा।

सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत पात्र लाभार्थियों को अनाज का वितरण किया जाता है। कार्डधारकों को अनाज वितरण नहीं होने की शिकायत प्राय: मिलती रहती है। एंड टू एंड कंप्यूटराईजेशन ऑफ टीपीडीएस योजना आरंभ किया है। इसके तहत पात्र लाभार्थियों को कोटे की दूकान में लगी ईपीओएस मशीन में अंगूठा लगाने पर अनाज मिलेगा। फर्जीवाड़ा रोकने के लिए पहले चरण में पात्र लाभार्थियों को थ्रीजी युक्त ईपीओएस मशीन से कार्डधारकों को अनाज वितरण किया जा रहा है।

पहले चरण में नगर पालिका क्षेत्र के 128 कोटे की दूकानों में थ्रीजी सुविधायुकत ईपीओएस मशीनें लगाई गई हैं, इन मशीनों से अनाज वितरण के बाद एटीएम की तरह पर्ची भी निकलेगी। आयुक्त खाद्य रसद अजय चौहान अनाज वितरण में पारदर्शिता के लिए ईपीओएस मशीन से अनाज वितरण कराने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि नगरीय क्षेत्र की दूकानों से ईपीओएस मशीन से ही अनाज वितरण कराएं। अनाज वितरण के लिए जिलाधिकारी पर्यवेक्षणी अधिकारियों की टीम बना कर 23 से 28 जुलाई अनाज वितरण कराएं। अनाज वितरण के बाद शेष अनाज की मात्रा का सत्यापन भी करने के बाद ऑनलाइन फीडिंग भी कराएं।

रिपोर्ट – साज़िद अंसारी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here