चोलापुर के दानगंज स्थित आंगनवाड़ी केंद्र का हाल, स्कूल के बच्चे लगा रहे झाड़ू

0
312

नियारडीह(जौनपुर ब्यूरो)- जहां केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार बच्चों के अनिवार्य शिक्षा एवं नवीन शिक्षा प्रणाली को आगे बढ़ाने हेतु जहां नित्य नए उपाय में लगी हुई है तथा प्रदेश में योगी सरकार के सत्ता में आने के बाद सभी विभागीय कार्यालय एवं परिसरों में सफाई अभियान जोरों पर है। मंत्री से लेकर संतरी तक सभी झाड़ू लगाते हुए दिख रहे हैं। वही विकास खंड चोलापुर के दानगंज स्थित प्राथमिक विद्यालय प्रथम परिसर अंतर्गत स्थित आंगनवाड़ी केंद्र पर आंगनवाड़ी सहायिका द्वारा दबाव बनाकर प्राथमिक विद्यालय के बच्चों से झाड़ू – पोछा कराने का मामला प्रकाश में आया है।

आंगनवाड़ी के बच्चे नदारद प्राथमिक विद्यालय के बच्चों से झाड़ू पोछा-

विकास खंड चोलापुर अंतर्गत दानगंज प्राथमिक विद्यालय प्रथम परिसर से सटे हुए आंगनवाड़ी केंद्र की कार्यकत्री एवं सहायिका पहले तो नौनिहालों को घर से आंगनवाड़ी केन्द्र तक लाने में तो असफल है दूसरे अब प्राथमिक विद्यालय प्रथम के बच्चों पर दबाव बनाकर झाड़ू – पोछा करवा रही हैं।

दानगंज प्राथमिक विद्यालय प्रथम में कक्षा चार की छात्रा शिवांगी शर्मा ने प्रधानाध्यापक शिवशंकर सिंह यादव से सहायिका आंगनवाड़ी कार्यकत्री लीलावती देवी पर मध्यान भोजन के दौरान जबर्दस्ती झाड़ू लगवाने की शिकायत की। जिस पर शुक्रवार को प्रधानाध्यापक शिवशंकर सिंह यादव ने लीलावती को शिवांगी से झाड़ू लगवाते हुए पकड़ लिया। प्रधानाध्यापक शिवशंकर सिंह यादव ने बताया कि मध्यान्ह भोजन हेतु बना रसोईघर उक्त आंगनवाड़ी कमरे के बगल में है। बच्चे जब मध्यान्ह भोजन हेतु रसोई की तरफ जाते हैं तो आंगनवाड़ी सहायिका उन पर दबाव बनाकर उनसे आंगनवाड़ी कमरे में झाड़ू पोछा करवाती है।

झाड़ू लगाने के बदले मिलता है सतुआ-

शुक्रवार को दिन में 10 बजे एक भी बच्चा आंगनवाड़ी केंद्र में नहीं मिला जबकि रजिस्टर पर दर्जनों बच्चों का नामांकन है। आंगनवाड़ी कार्यकत्री कुसुमलता भी अनुपस्थित मिलीं। आगनबाडी सहायिका लीलावती का कहना है कि बच्चों को झाड़ू लगाने के बदले वह खाद्य पदार्थ (सतुआ, फल) देती है। इसी लालच में बच्चे स्वयं आकर आंगनवाड़ी केंद्र पर झाड़ू लगा जाते हैं।

सीडीपीओ ने कहा जांच कर होगी कार्यवाही-

इस बारे में सीडीपीओ मंजू वर्मा से पूछने पर उन्होने कहा कि मामला गंभीर है। मामले की जांच हेतु सुपरवाइजर को निर्देशित कर दिया गया है। जांच कराकर दोषी के विरुद्ध कड़ी कार्यवाही की जाएगी।

रिपोर्ट- डॉ. अमित कुमार पाण्डेय

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY