आग का कहर जारी, आये दिन जल रही है किसानों की फसल

0
80

हसनगंज/उन्नाव (ब्यूरो)- आग का कहर जारी है कही पर माचिस की तीली तो कही पर बीड़ी लेकिन सबसे ज्यादा किसानो का अगर नुक्सान हो रहा है वो विधुत विभाग द्वारा लापरवाही के चलते जर्जर तारो के न बदलने के कारण हो रहा है | लोहे के तार  जर्जर हो गए गए है, जिससे आये दिन वो किसानों के सूखे खेत में गिर जाते है और किसान की  मेहनत को देखते ही देखते राख के ढेर में बदल देते है और किसान अपनी आँखों से अपनी बर्बादी को देखता रहता है और दर्द तो तब छलकता है जब आग को काबू करने वाली अग्निशमन यंत्र को सूचित किया जाता है जिसपर भरोषा होता है कि शायद ये कुछ तो बचा ही देगी लेकिन जब वो मौके पर पहुच कर एक घंटे तक चालू ही न हो सके तब तो किसान तो आत्महत्या करने के लिए मजबूर ही हो जाता है |

ऐसा ही मामला हसनगंज में बिजली विभाग की लापरवाही के चलते जर्जर लोहे के तार टूट कर गिर गए जिससे किसान की 8 बीघे की फसल जल कर राख हो गयी | जब की गाव के प्रधान ने कई बार जर्जर तार को बदलवाने के लिए प्राथर्ना पत्र विजली विभाग को दिया था | प्रधान विजय कुमार ने बताया कि तार बदले नही गये, अगर जर्जर लोहे के तार बदल जाते तो शायद आज किसान की फसल को जलने से बचाया जा सकता था जिससे आक्रोशित होकर ग्रामीणों ने लखनऊ बांगरमऊ रोड को जाम कर दिया ।

बता दें कि हसनगंज कोतवाली क्षेत्र के ग्राम फरीदीपुर मे जर्जर 11 हजार लोहे की लाईन करीब 11 बजे टूट कर खेत में गेहू की फसल पर गिर गया जिससे करीब 8 बीघे गेहू की फसल जल कर राख हो गयी राम प्यारे, भीखा लाल, पुत्रगढ़ उमराई एक बीघे, सुभाष पुत्र गजराज की एक बीघे, माया, फूल कुमारी पुत्री हुबलाल, एक बीघा, मंशा राम पुत्र घसीटे एक बीघा गेहू की फसल जल कर राख हो गयी |

गाव वालो को जैसे ही मालूम पड़ा तो गाव वाले आग को बुझाने के फायर ब्रिगेड को सूचित किया फायर ब्रिगेड मौके पर पहुची तो लेकिन एक घंटे तक वो चालू ही न हो सकी | जिससे ग्रामीणों ने हसना पुर से टैंकर मंगवाया उससे बुझाने मे जुट गये बड़ी मसक्कत के बाद आग पे काबू पाया गया गाँव के प्रधान विजय कुमार ने बताया कि फायर बिग्रेड को तुरंत फोन कर सुचना दी थी, फायर बिग्रेड की गाड़ी मौके पर पहुची भी लेकिन एक घण्टे तक चालू नही हो सकी | बड़ी मसक्कत के बाद फायर बिग्रेड की गाड़ी चालू हो सकी तब तक आग पे काबू पाया जा चूका था|

जेई हसनगंज राजेश सैनी ने बताया कि जर्जर तार होने के कारण स्पार्किग हुई जिससे फसलों का नुकसान हुआ। विद्युत् लाइन का तार गिरने से आधा दर्जन गरीब किसानो की आठ बीघे गेहूं कीफसल जलकर राख हो गई। ग्रामीणो के फोन करने के बाद भी कोई अधिकारी मौके पर न पहुंचने से आक्रोशित भीड ने लखनऊ बांगरम ऊ रोड दो घंटे तक जाम लगा दिया। तब तहसील अधिकारी हरकत मे आये और लेखपाल व जेई राजेश सैनी व कोतवाल प्रभारी भूपेंद्र सिंह राढ़ी सहित थाने की पुलिस ने समझा बुझा कर जाम हटवाया।

गुस्साए किसान ने जली हुई फसल, का मुआवजा व जर्जर तार बदलवाने को कहा तब अधिकारियों ने कहा शीघ्र नये तार बदलवाए जाएंगे और मुवाजा भी मिलेगा तब कही जा कर जाम खुल पाया दमकल विभाग की मोटर पंप खराब होने से दगा दे दिया। किसानो ने कडी मशककत के बाद तेज हवाओ के चलते आग पर काबू पाया।

जबकि सीएम योगी आदित्यनाथ ने आग जनी की घटनाओ पर अधिकारियो के मौके पर जाकर देखने के निर्देश दिये है । इसके लिये डीएम को जिममेदार बनाया गया है। फिर भी जब तक ग्रामीणो ने जाम नही लगाया तबतक पुलिस व तहसील अमला के कानो मे जुं नही रेंगा।

ज्ञात ही की विगत 7 /4/2017 को एसडीएम हसनगंज मनीश बंसल ने और सीओ स्वतंत्र सिंह ने फायर ब्रिगेड हसनगंज की मशीनों आदि का मौका निरिक्षण किया था | जिसमे उनको सब कुछ ठीक और सुचारू मिला था और आज  इस हादसे मे अग्निशमन यंत्र घण्टो तक स्टार्ट न हो सका ।

रिपोर्ट- राहुल राठौर

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY