होली का त्योहार आते ही मिलावटखोर हुए सक्रिय

0
150
खोया

जालौन(ब्यूरो)– होली का त्योहार नजदीक आते ही खाद्य पदार्थों में मिलावट करने वाले सक्रिय हो गए हैं। मिलावटखोर अधिक मुनाफा कमाने के चक्कर में खाद्य पदार्थों में मिलावट करके लोगों को बीमारियां बांट रहे हैं। रंगों के त्योहार होली को एक सप्ताह का समय शेष रह गया है। होली के त्योहार पर हर घर में खाद्य पदार्थ खरीदे जाते हैं। त्योहार को देखते हुए मिलावटखोर भी सक्रिय हो गए हैं।

बाजार में बिकने वाले देशी घी, सरसों का तेल, बेसन, आटा, हल्दी, धनियां, मिर्च, दूध, खोआ, टोमाॅटो साॅस समेत तमाम खाद्य सामग्री में मिलावट की जा रही है। नाम न छापने की शर्त पर एक दुकानदार ने बताया कि 100 रूपए से 110 रूपए प्रतिकिलो बिकने वाले सरसों के तेल में 40 से 50 रूपए प्रतिकिलो बिकने वाला पाॅम आॅयल मिलाया जा रहा है। मिलावटखोर मुनाफा कमाने के चक्कर में लोगों के स्वास्थ्य से खुलेआम खिलवाड़ करने में लगे हैं। बढ़ती मांग के कारण अधिक कमाने के चक्कर में किराना व्यापारी, होटल संचालक आदि खाद्य पदार्थों में मिलावट करने में लगे हुए हैं।

खाद्य पदार्थों की मिलावट करने वाले होली के त्योहार के समय विभिन्न सामान मध्य प्रदेश से नदीगांव व बंगरा आदि होते हुए बड़ी आसानी से जनपद में ला रहे हैं। इतना ही नहीं खाद्य मसालों आदि में भी जमकर मिलावट की जा रही है। इस प्रकार के मिलावटी खाद्य पदार्थ, खाने वालों के शरीर में पहुंचकर धीमे जहर का काम कर रहे हैं। मिलावट करने वाले मिलावटी खाद्य पदार्थ की बिक्री कर उपभोक्ताओं को ब्लडप्रेशर, शुगर, खांसी, जुकाम, दमा जैसी घातक बीमारियां होली के अवसर पर तोहफे के रूप में दे रहे हैं।

क्या कहते हैं जिम्मेदार- त्योहार पर मिलावटखोरों की सक्रियता को देखते हुए एसडीएम शीतला प्रसाद यादव ने मिलावटखोरों को कड़ी चेतावनी देते हुए कहा कि जो भी मिलावट का कार्य करके लोगों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ कर रहा है, उसे किसी भी कीमत पर बख्शा नहीं जाएगी। मिलावटखोरों के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्यवाही की जाएगी। वह अपने स्तर से मिलावटखोरों की जानकारी कर रहे है। शीघ्र ही डीओ प्रियंका सिंह के साथ मिलकर मिलावटखोरों के खिलाफ छापामार अभियान चलाया जाएगा। जो भी खाद्य पदार्थों में मिलावट करता हुआ पकड़ा जाएगा उसके खिलाफ तत्काल कड़ी कार्यवाही की जाएगी।

रिपोर्ट- अनुराग श्रीवास्तव
हिंदी समाचार- से जुड़े अन्य अपडेट लगातार प्राप्त करने के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज और आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here