जिलाधिकारी ने दिए स्कूली विद्यार्थियों को हाथ की सफाई के टिप्स

0
41

भदोही(ब्यूरो)- जिलाधिकारी विशाज जी ने स्कूलों में स्वच्छता को बढ़ावा देने के लिए बुधवार को विकास खण्ड सुरियावॉ में एक दिवसीय हैण्डवास कार्यशाला का शुभारम्भ किया। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा परिवर्तन के माध्यम से ही किसी प्रतिष्ठान  व विद्यालय में बदलाव लाया जा सकता है। स्वच्छ विद्यालय के तहत क्रियाशील शौचालय, समूह में साबुन से हाथ धोने की व्यवस्था, स्वच्छ पेयजल की व्यवस्था तथा कचरा प्रबंधन के बारे में लोगो को विस्तार से जानकारी दी।

शिक्षक को निर्देश दिया कि विद्यालयों में शौचालय व हैण्डवास की व्यवस्था उपलब्ध करायी जाय, साथ ही हैण्डवास डे के पहले हैण्डवास स्थापित कर दिये जाय। 15 अक्टूबर, 2017 को ग्लोवल हैण्डवास डे मनाया जायेगा। जिलाधिकारी ने उपस्थित अध्यापको को निर्देश दिया कि स्कूलो में बच्चों को हैण्डवास कराने हेतु प्रेषित कर स्वच्छता पर विशेष जानकारी दे। जिलाधिकारी ने बताया कि व्यवहार बच्चों का खाने से पहले व शौचालय जाने के बाद हैण्डवास कराये।

इस अवसर पर जिलाधिकारी ने बताया कि विद्यालयों की साफ-सफाई सुनिश्चित करने के तौर तरीके पर भी प्रकाश डाला, विशेषकर रसोईघर में बेहतर सफाई व्यवस्था पर बल दिया जाना चाहिए। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी हरिशंकर सिंह, जिला पंचायत राज अधिकारी अनिल कुमार त्रिपाठी, खण्ड शिक्षा अधिकारी, समन्वयक सरोज पाण्डेय, एवं अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

रिपोर्ट- रामकृष्ण पाण्ड़ेय

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY