20 फरवरी के बाद खाते से हफ्ते में निकाल सकेंगे 50 हजार

0
156

Urjit-Patel-RBI-Deputy

नई दिल्ली – रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने बुधवार को नोटबंदी के बाद बचत बैंक खातों से नकद निकासी को लेकर तय की गई सीमा में एक बार फिर से ढील बरती है, आरबीआई के मुताबिक, सेविंग अकाउंट से नकद निकासी की साप्ताहिक सीमा 20 फरवरी से बढ़ाकर 50 हजार रुपए कर दी जाएगी, आप एक सप्ताह में एक बैंक खाते से कुल 50 हजार रुपए कैश निकाल सकेंगे, इसके अलावा, यह सीमा भी केवल 13 मार्च तक लागू रहेगी| इसके बाद बचत खाते से पैसे निकालने को लेकर कोई सीमा नहीं होगी।

मौद्रिक समीक्षा नीति की घोषणा करते हुए आरबीआई गवर्नर ने बताया कि बचत खाते से कैश निकालने की सीमा दो चरणों में धीरे-धीरे खत्म कर दी जाएगी। उन्होंने बताया कि 20 फरवरी से कैश निकासी की सीमा को हफ्ते में 24 हजार रुपये से बढ़ाकर 50 हजार रुपये कर दिया जाएगा, वहीं 13 मार्च के बाद नकद निकासी पर लगी यह सीमा पूरी तरह खत्म कर दी जाएगी, इस घोषणा के साथ RBI ने बताया कि 27 जनवरी तक 9.92 लाख करोड़ रुपये मूल्य के करेंसी नोट सर्कुलेशन में डाले गए हैं।

बता दें कि नोटबंदी के बाद नए नोटों की किल्लत की वजह से बैंक खाते से हफ्ते भर में अधिकतम 24 हजार रुपये की सीमा तय कर रखी थी, कैश निकासी की इस सीमा से बाजार में कारोबार कम होने की शिकायत आ रही थी और इस वजह कई जानकार मंदी की ओर भी इशारा कर रहे थे, शायद इन्हीं आशंकाओं के मद्देनजर RBI ने जीडीपी विकास दर का अनुमान पिछले साल के 7.4 फीसदी से घटाकर इस साल 6.9% कर दिया।

उल्लेखनीय है कि केंद्रीय बैंक ने हाल ही में एटीएम से निकासी सीमा को बढ़ाकर 10,000 रुपए प्रतिदिन कर दिया था लेकिन बचत बैंक खातों के लिए 24,000 रुपए की साप्ताहिक निकासी सीमा को बनाए रखा था, 8 नवंबर को पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा नोटबंदी की घोषणा किए जाने के बाद बैंक खातों से पैसे की निकासी सीमित कर दी गई थी।
रिपोर्ट- मोहम्मद शादाब
हिंदी समाचार- से जुड़े अन्य अपडेट लगातार प्राप्त करने के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज और आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here