गणना के उपरान्त विजयी प्रत्याशी को विजयी जुलूस निकालना पूर्णतया प्रतिबन्धित: चन्द्र पाल सिंह

0
92


मैनपुरी(ब्यूरो)
– विधान सभा निर्वाचन की मतगणना निष्पक्ष, त्रुटिपूर्ण होगी। यदि किसी के मन में कोई शंका हो तो उसे दूर कर लें, मतगणना को निष्पक्ष एवं पारदर्शी कराये जाने की मुकम्मल व्यवस्था की गयी है, सम्पूर्ण मतगणना की वीडियो रिकार्डिग होगी,पोस्टल बैलेट उसी दिन प्रातः 6.00 बजे कोषागार के स्ट्रांग रूम से कड़ी सुरक्षा के बीच गणना स्थल पर पहुंचेगें। जिनकी गिनती राजपत्रित अधिकारियो द्वारा की जायेगी। 11 मार्च को प्रात; 8.00 बजे से कृषि उत्पादान मण्डी समिति में पोस्टल बैलेट की गणना से प्रारभ्भ होगी। प्रात; 8.00 बजे ही प्रत्याशियो, उनके निर्वाचन अभिकर्ताओ की मौजूदगी में स्ट्रांग रूम खोला जायेगा, स्ट्रांग रूम खुलने के उपरान्त ईवीएम विधान सभावार सीपीएमएफ के सुरक्षा घेरे में गणना पण्डाल में पहुंचेगी जहां गणना का कार्य तत्काल प्रारभ्भ होगा। मतगणना स्थल पर किसी भी प्रत्याशी, गणना अभिकर्ता, मीडिया कर्मी , गणना कर्मी को मोबाइल ले जाने की अनुमति नहीं होगी। बिना पास धारक व्यक्ति गणना स्थल में प्रवेश नहीे कर सकेगा।

उक्त उद्गार जिला निर्वाचन अधिकारी चन्द्र पाल सिंह ने प्रत्याशियो,निर्वाचन अभिकर्ताओ,राजनैतिक दलो के पदाधिकारियो की बैठक को सम्बोधित करते हुए दी। उन्होने कहा कि मतदान प्रक्रिया में राजनैतिक दलो,उम्मीदवारो ने जिला प्रशासन का भरपूर सहयेाग किया जिस कारण मतदान प्रक्रिया शान्तिपूर्ण ढंग से सम्पन्न हुई इसके लिए आप सब बधाई के पात्र है। उन्होने बैठक में उपस्थित प्रत्याशियो,विभिन्न दलो के पदाधिकारियो को आश्वस्त किया कि जिला प्रशासन की पूरी टीम भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों, नाम्र्स का अक्षरशः पालन करते हुए निष्पक्ष रहकर मतगणना का कार्य करेगी। उन्होने कहा कि सभी प्रत्याशी अपने-अपने गणना अभिकर्ताओ को गणना के संबंध में दिये गये निर्देशो से भलीभंाति अवगत करा दे, ताकि कोई भी गणना एजेण्ट गणना कार्मिको के कार्य में बाधा नहीं डालेगा। यदि किसी को कोई कठिनाई हो तो वह आरओ टेबिल पर उपलब्ध गणना अभिकर्ता के माध्यम से आरओ के संज्ञान में लायें उनकी समस्या का समाधान तत्काल किया जाय। गणना के दौरान प्रत्याशाी,निर्वाचन अभिकर्ता में से कोई एक ही व्यक्ति एक समय पर गणना पण्डाल में उपस्थित रह सकेगा। गणना अभिकर्ता किसी भी दशा में अपनी टेबिल छोड़कर दूसरे टेबिल पर नहीं जा सकेगें।उन्होने कहा कि प्रत्याशी को अपनी विधान सभा के पूरे गणना पण्डाल में जाने की अनुमति होगी।

पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार सक्सेना ने उपस्थित प्रत्याशियो,अभिकर्ताओ से कहा कि भारत निर्वाचन आयेाग के निर्देशानुसार स्ट्ाग रूम की प्रतिदिन निरीक्षण किया जा रहा है और प्रतिदिन की निरीक्षण आख्या आयोग को भेजी जा रही है। स्ट्ांग रूम की आन्तरिक सुरक्षा का जिम्मा सीसीएमएफ पर है,मतगणना के दिन भी स्ट्रांग रूम से गणना स्थल तक इलेक्ट्ानिक वोटिंग मशीन को कड़ी सुरक्षा में पहुंचाने का जिम्मा भी सीपीएमएफ का होगा। उन्होने बताया कि विधान सभा मैनपुरी,भोागवं,किशनी,करहल के गणना एजेण्ट स्टेडियम में वाहनो की पार्किग करने के उपरान्त गेट नं.03 से प्रवेश करेगें जहां उनकी गहन तलाशी होगी ताकि कोई भी प्रतिबन्धित सामान यथा इलेक्ट्रॉनिक  उपकरण, कम्प्यूटर, लेपटाप, केलकुलेटर लेकर प्रवेश न कर सकें। उन्होने बताया कि निर्वाचन आयेाग ने गणना स्थल पर बीड़ी, माचिस, ज्वलनशील पदाथर््ा, अस़़्त्र, शस्त्र, पानी की बोतल, स्याही, तेजाब आदि को पूर्णतया प्रतिबन्धित किया है। गणना प्रारभ्भ होने से पूर्व गेट नं. 03 पर गणना अभिकर्ताओ की भीड़ होगी इसलिए धैर्य से काम लें और प्रशासन का सहयोग करें, तलासी प्रक्रिया पूर्ण होने के उपरान्त ही गेट नं. 03 से बने बैरीकेटिंग के माध्यम से गणना अभिकर्ता अपने निर्धारित विधानसभा में प्रवेश कर सकेगे। उन्होने कहा कि गणना के उपरान्त विजयी प्रत्याशी को विजयी जुलूस निकालना पूर्णतया प्रतिबन्धित होगा।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी ए.के.श्रीवास्तव ने उपस्थित प्रत्याशियो, अभिकर्ताओ से कहा कि सभी मतगणना अभिकर्ता दि. 11 मार्च को प्रात; 6.00 बजे मतगणना केन्द्र पर पहुँच जाये उनका प्रवेश गेट नम्बर 03 से (जो स्टेडियम की ओर खुलता है) से होगा। उन्होने बताया कि गणना कार्य में लगे सभी कार्मिक , अधिकारी पत्रकार प्रत्याशी, निर्वाचन अभिकर्ता गेट नं.01 से प्रवेश करेगें उनके वाहनो को खड़ा करने की व्यवस्था गेट नं. 01 के पास के प्लेट फार्म परं की गई है। कोई भी मतगणना एजेण्ट, प्रत्याशी अपने वाहन सड़क पर खड़ा नहीं करेगा। जो भी गणना अभिकर्ता,मीडिया कर्मी गणना स्थल पर प्रवेश करेगें वह गणना का कार्य पूर्ण होने के पश्चात ही बाहर जा सकेगें। यदि कोई बीच में जाना चाहेगा तो वह अपना पास जमा करने के उपरान्त ही बाहर जा सकेगे और उन्हें पुन; प्रवेश की अनुमति नहीं होगी।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी विजय कुमार गुप्ता,रिटंर्निंग अधिकारी मैनपुरी,भोगांव,किशनी,करहल राजेश कुमार,संदीप कुमार, अमित सिंह,राम चन्द्र,आचार्य टीईपी सेन्टर जे.के.त्रिवेदी,सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी फूल चन्द्र, विभिन्न विधान सभाओ के प्रत्याशी, उनके निर्वाचन अभिकर्ता,विभिन्न राजनैतिक दलो के पदाधिकारी आदि उपस्थित रहे।

रिपोर्ट- दीपक मिश्रा
हिंदी समाचार- से जुड़े अन्य अपडेट लगातार प्राप्त करने के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज और आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं |

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY