अगलगी की अलग-अलग घटनाओं में 50 बीघा से अधिक फसल जलकर राख

0
91

बेगूसराय : झूलसा देने वाली तेज धूप व बह रही पछिया हवा के बीच अगलगी की घटनाओं में रविवार को लगभग 50 बीघा गेंहू की फसल जलकर राख हो गया. बरौनी अंचल के असुरारी गांव के चउर में खेत में लगी गेंहू की फसल में आग लग गई. जिसमें 20 बीघा से अधिक फसल जल गई.

वहीं बरौनी के ही गढहरा आसिफपुर में 11 हजार वोल्ट के बिजली तार टूटकर गिरने से लगी आग में लगभग एक बीघा गेंहू की फसल जल गई. इधर गढ़पुरा थाना क्षेत्र के कोरियामा पंचायत की चौड़ी बहियार में रविवार को दिन के करीब 3:30 बजे आग लगने से करीब 5 बीघा से अधिक के गेहूं की फसल जलकर राख हो गई है. जली फसल के किसानों में रौदी साहनी, घूरन सहनी, लक्ष्मी सहनी, ऋषि पासवान, राम उदय रजक, अकलू दास, कारी दास, उपेंद्र दास, पवन सिंह शामिल है. तेज गति से चल रहे पछुआ हवा के बीच आग बुझाने में लोगों को भारी मशक्कत करनी पड़ी. आग कैसे लगी इसका खुलासा तो नहीं हो पाया. परंतु लोगों का कहना है कि बहियार में गेहूं की फसल काट रहे मजदूरों में से ही किसी बीड़ी पीने के क्रम में आग लगी है. बताया गया है कि कुछ किसान फसल काटकर खेत में ही छोड़कर दिये थे. बाद में समेट कर खलिहान में ले जाते. लेकिन बीच में ही अग्निदेव ने उसे राख कर दिया.

वहीं कुछ किसान फसल काटने की तैयारी कर ही रहे थे. इसी बीच अगलगी की घटना घटी गई. अगलगी को लेकर किसानों के बीच कोहराम मच गया है. कई किसान बाजार से कर्ज लेकर खेती की थी. अब अपना पेट भरने व कर्ज चुकाने की चिंता में डूब गए हैं. सरकार से क्षतिपूर्ति की मांग किसान करने लगे हैं. वहीं नावकोठी के गम्हरिया में आग लगने से पांच घर जल गया. वहीं मटिहानी थाना क्षेत्र के रामदीरी भवानंदपुर टोला से आगे तेरहजरिया बाध के गेहूं खेत में भीषण आगने से कई बीघा फसल जल चुकी है. मटिहानी थाना प्रभारी सुनिल कुमार के अनुसार दमकल गाड़ी को आग बुझाने के लिए रवाना कर दिया गया है. खबर लिखे जाने तक आग बुझाने का प्रयास जारी है. युवा कांग्रेस नेता रत्नेश कुमार टुल्लू ने बताया कि कई बीघा में लगी फसल जलकर राख हो गई है.

रिपोर्ट- राहुल कुमार 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY