रसड़ा ब्लॉक के नदौली व बेलहरी विकास खण्ड के पियरौटा में लगा किसान मेला

बलिया ब्यूरो : कृषि सुचना तंत्र एवं कृषक जागरूकता कार्यक्रम के तहत विकास खंड रसड़ा के ग्राम पंचायत नदौली में ब्लॉक स्तरीय किसान मेले का आयोजन हुआ । मेले में बतौर मुख्य अतिथि पूर्व विधायक रसड़ा राम इकबाल सिंह ने कहा कि कृषि के विकास के के लिए किसानों के बीच ऐसे मेले के आयोजन का बड़ा महत्व है। प्रदेश की योगी सरकार किसानों के हितों को सबसे ऊपर रखती है।

उप संभागीय कृषि प्रसार अधिकारी पीयूष राय ने किसानों को मेले के आयोजन का मकसद बताते हुए कृषि विभाग की तमाम योजनाओं के बारे में विस्तार से बताते हुए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना, किसान पारदर्शी सेवा योजना, कृषि यंत्रों पर अनुदान आदि तमाम योजना को विस्तार से बताया।

मेले में आयोजित गोष्ठी में कृषि विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक डॉ यू पी सिंह ने किसानों को मृदा स्वास्थ्य सुधार के विषय में बताया । उन्होंने कहा कि किसान भाई मृदा परीक्षण के आधार पर संतुलित उर्वरक का प्रयोग करें।
कृषि वैज्ञानिक गोपाल जी यादव ने किसानों को खरीफ फसलों में लगने वाले रोग व्याधियों के बारे में बताया। उन्होंने किसानों के कृषि रक्षा सम्बंधित समस्याओं का निदान भी बताया।

हरिशंकर वर्मा ने किसानों को खाद्य प्रसंस्करण तथा कृषि उत्पादों में मूल्य संवर्धन की तकनीक के बारे में विस्तार से बताया। साथ ही एसआरआई पद्धति, ड्रम सीडर से धान की सीधी बुवाई और संकर धान की खेती के आधुनिक गुर सिखाए।

उप संभागीय कृषि प्रसार अधिकारी ने कार्यक्रम में आये हुए अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापित किया। मेले में हजारों की संख्या में कृषक उपस्थित रहे। इसी क्रम में कृषि सूचना तंत्र एवं कृषक जागरूकता कार्यक्रम के तहत विकास खंड बेलहरी के ग्राम पंचायत पियरौटा में ब्लॉक स्तरीय किसान मेले का आयोजन हुआ । मेले में बतौर मुख्य अतिथि प्रतिनिधि जिला पंचायत सदस्य अयोध्या प्रसाद रहे और अध्यक्षता राज नारायण तिवारी ने किया।

मेले के आयोजक अधिकारी उप संभागीय कृषि प्रसार अधिकारी सदर मनौवर अली ने किसानों को कृषि विभाग की तमाम योजनाओं के बारे में विस्तार से बताते हुए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना, किसान पारदर्शी सेवा योजना, कृषि यंत्रों पर अनुदान आदि तमाम योजना को विस्तार से बताया।

मेले में आयोजित गोष्ठी में कृषि विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक डॉ वेद प्रकाश ने किसानों को मक्के की वैज्ञानिक खेती के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने किसानों को धान की खेती के बारे बताते हुए किसानों को एस आर आई विधि को अपनाने का सलाह दिया। साथ ही ड्रम सीडर से धान की सीधी बुवाई और संकर धान की खेती के आधुनिक गुर सिखाए।

डॉ पंकज कुमार ने किसानों को खरीफ की दलहनी फसलों की वैज्ञानिक खेती के बारे में बताया। साथ ही किसानों को खरीफ फसलों में लगने वाले रोग व्याधियों के बारे में बताया। उन्होंने किसानों के कृषि रक्षा सम्बंधित समस्याओं का निदान भी बताया। भूमि संरक्षण अधिकारी संजेश श्रीवास्तव ने किसानों को मृदा स्वास्थ्य सुधार के विषय में बताया । उन्होंने कहा कि किसान भाई मृदा परीक्षण के आधार पर संतुलित उर्वरक का प्रयोग करें।

पशु चिकित्साधिकारी डॉ एस के चौधरी ने किसानों को पशुधन विभाग की योजनाओं के बारे में बताया साथ ही पशुओं में पोषण प्रबंध विषय पर बहुत उपयोगी जानकारी दिया। मेले के आयोजक उप संभागीय कृषि प्रसार अधिकारी मनौवर अली ने किसान मेले के आयोजन के उद्देश्य के बारे में बताते हुए अतिथियों को धन्यवाद ज्ञापित किया। कार्यक्रम का संचालन कृषि विभाग के श्री प्रकाश सिंह ने किया। मेले में सहायक विकास अधिकारी अनिल कुमार, अली अहमद अंसारी, जय प्रकाश विश्वकर्मा, आदित्य, मंडलेश, ग्राम प्रधान पियरौटा रणंजय, ग्राम प्रधान बेलहरी अनिल सिंह, आदि सैकड़ो की संख्या में कृषक उपस्थित रहे।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY