वाराणसी और शारजाह के बीच एयर इंडिया एक्सप्रेस की सीधी विमान सेवा का उद्घाटन

0
502

air india

केंद्रीय नागर विमानन मंत्री श्री अशोक गजपति राजू और नागर विमानन, संस्कृति (स्वतंत्र प्रभार) तथा पर्यटन (स्वतंत्र प्रभार) राज्य मंत्री डॉ. महेश शर्मा ने आज संयुक्त रूप से एयर इंडिया की कंपनी एयर इंडिया एक्सप्रेस की वाराणसी और शारजाह के बीच सीधी विमान सेवा का उद्घाटन किया । वाराणसी- शारजाह IX 183 विमान ने 170 यात्रियों के साथ लाल बहादुर शास्त्री अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, वाराणसी से उड़ान भरा ।

एयर इंडिया एक्सप्रेस का 186 सीटों वाला बोईंग 737-800 विमान वाराणसी से सप्ताह में तीन दिन 1700 बजे उड़ान भरेगा और 1930 बजे शारजाह पहुंचेगा। वापसी में IX 184 विमान शारजहां से 1050 बजे रवाना होगा और 1600 बजे वाराणसी पहुंचेगा। नन-स्टॉप विमान सेवा सोमवार , गुरुवार तथा शनिवार को उपलब्ध होगी। इस सेवा के प्रारंभ होने से क्षेत्र के और वाराणसी तथा आसपास के यात्रियों की पुरानी आवश्यकता पूरी होगी।

एयर इंडिया ने आज वाराणसी से हब एण्ड स्पोक विमान सेवा की भी शुरुआत की। यह सेवा दिल्ली में आने-जाने वाले यात्रियों से जोड़कर अनेक अंतर्राष्ट्रीय स्थलों के सहज लिंक प्रस्तुत करेगी। नई हब एण्ड स्पोक सेवा के साथ एयर इंडिया दिल्ली में उड़ानों के आने-जाने वाले यात्रियों से जोड़कर खाड़ी देशों, जेद्दा, मास्को, तोक्यो, सिंगापुर, हांग कांग में अनेक अंतर्राष्ट्रीय स्थलों के सहज लिंक प्रस्तुत करेगी। नई हब एण्ड स्पोक विमान सेवा AI 039 1035 बजे दिल्ली से रवाना होगी और 1145 बजे वाराणसी पहुंचेगी। वापसी में AI 049 सेवा 1550 बजे वाराणसी से रवाना होगी और 1720 बजे दिल्ली पहुंचेगी।

इस अवसर पर श्री अशोक गजपति राजू ने कहा कि नई विमान सेवा वायु संपर्क में सुधार करेगी। उन्होंने यह भी कहा कि यदि उत्तर प्रदेश नागर विमानन सहज हो जाए तो संपर्क बढ़ जाएगा। उन्होंने विमानन क्षेत्र के लिए कौशल में सुधार के लिए प्रशिक्षण केंद्र स्थापित करने की आवश्यकता पर बल दिया ।

उद्घाटन समारोह में डॉ. महेश शर्मा ने कहा कि वाराणसी पर्यटक स्थल, विशेष कर, धार्मिक पर्यटक स्थल है। इस विमान सेवा से वाराणसी में पर्यटन को बढ़ाने में मदद मिलेगी।

news source – PIB

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

seven + thirteen =