अमेरिका जा रहे 19 छात्रों को एयर इंडिया ने विमान पर चढ़ने से रोका

0
490

एयर इंडिया ने 19 छात्रों को अमेरिका जा रही अपनी एक उड़ान में चढ़ने नहीं दिया। विमानन कंपनी का कहना है कि जिन दो विश्वविद्यालयों से उनका ताल्लुक है वे अमेरिकी अधिकारियों की छानबीन के दायरे में हैं। राष्ट्रीय विमानन कंपनी ने अपने कर्मचारियों से कहा कि वे 19 छात्रों को राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से सैन फ्रांसिस्को जा रहे विमान पर बैठने नहीं दें।

राष्ट्रीय विमानन कंपनी एयर इंडिया ने अपने विमानन कर्मचारियों को अलर्ट करके कहा कि सैन फ्रांसिसको जा रही फ्लाईट में जाने वाले 19 छात्रों को रोका जाए। इस आदेश के बाद तुरंत कार्यवाही में इन छात्रों को रोक लिया गया।

इस मामले पर सफाई देते हुए एयर इंडिया ने कहा कि अमेरिका के सैन फ्रासिंसको की जिस संस्थान में यह भारतीय छात्र पढ़ाई के लिए जा रहे थे वो संस्थान अभी अमेरिका में जांच के दायरे में है।
पहले भी भारतीय छात्र वहां गए थे ओर उन्हें एयरपोर्ट से लौटा दिया गया था। एयर  इंडिया  के वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि हमने भारतीय छात्रों को शर्मिंदा होने से बचाया है। हमें जब पता लगा कि भारतीय छात्र जब उसी संस्थान में जा रहे हैं तो हमने उनको फौरन रोक दिया ताकि उनका पैसा भी बच जाए ओर उन्हें वहां जाकर तकलीफ ओर शर्मिंदगी का अहसास ना हो। एयर इंडिया ने जारी बयान में यह भी कहा कि हम छात्रों का हवाई यात्रा में लगा पैसा भी वापिस लौटा रहे हैं।

एक बयान में एअर इंडिया ने कहा कि 19 दिसंबर को उन्हें अमेरिकी सीमा शुल्क एवं सीमा संरक्षण एजेंसी से सूचना मिली थी कि ये दोनों विश्वविद्यालय जांच के घेरे में हैं और जो छात्र सैन फ्रासिंसको पहुंचे। उन्हें अमेरिका में प्रवेश करने की इजाजत नहीं दी गई और उनको वापस भेज दिया गया।

छात्र एक तरफ का टिकट लेकर अमेरिका जाते हैं और वापस भेजे जाने की स्थिति में उन्हें टिकट पर भारी रकम खर्च करनी पड़ती है। कई बार तो वापस आने वाली उड़ान में सीट भी उपलब्ध नहीं होती।  हालात को देखते हुए इन विश्वविद्यालयों में दाखिला लेने वाले छात्रों की टिकट बुकिंग को स्वीकार नहीं किया जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here