बीसीसीएल को मिला पूर्वकालीन सीएमडी, ईसीएल के डीटी अजय बने सीएमडी अगस्त में लेंगे प्रभार

0
47


धनबाद (ब्यूरो) अजय कुमार सिंह को बीसीसीएल का नया सीएमडी नियुक्त किया गया है।बुधवार को उनकी नियुक्ति की घोषणा नयी दिल्ली में पब्लिक इंटरप्राइजेज सेलेक्शन बोर्ड (पीइएसबी) ने की।श्री सिंह वर्तमान में कोल इंडिया की ही अनुषंगी कंपनी इसीएल में निदेशक (तकनीकी) के पद पर कार्यरत हैं।एसीसी, डोओपीटी व सीवीसी क्लियरेंस के पश्चात श्री सिंह अगस्त में सीएमडी का पदभार ग्रहण कर सकते है।इनके बनने से कोयलांचल के लोगों में हश्र का माहौल देखा जा रहा है।

ये लोग थे दावेदार
बीसीसीएल सीएमडी के साक्षात्कार में सीएमपीडीआइएल के निदेशक तकनीकी अशीम कुमार चक्रवर्ती, इसीएल के निदेशक तकनीकी अजय कुमार सिंह व एसइसीएल के महाप्रबंधक रवींद्र कुमार निगम का था।परंतु चयन अजय कुमार सिंह का हुआ।

प्रभार पर चल रहा था बीसीसीएल
वर्तमान में सीसीएल के सीएमडी गोपाल सिंह बीसीसीएल के सीएमडी का अतिरिक्त प्रभार संभाल रहे है।17 अक्तूबर 2016 को कोल इंडिया के डीटी-सह-बीसीसीएल के प्रभारी सीएमडी एन कुमार के निधन के बाद कोयला मंत्रालय ने गोपाल सिंह को यह जिम्मेवारी सौंपी थी।

अगस्त 2015 से प्रभार में सीएमडी था पद
6 अगस्त 2015 को बीसीसीएल के तत्कालीन सीएमडी डॉ टीके लाहिड़ी ने अपने पद से इस्तीफा दिया था, तब से सीएमडी का पद प्रभार में चल रहा है।लाहिड़ी के इस्तीफे के बाद 7 अगस्त को कोयला मंत्रालय ने कोल इंडिया के निदेशक तकनीकी नागेंद्र कुमार को बीसीसीएल सीएमडी का अतिरिक्त प्रभार सौंपा था।

आईएसएम के छात्र रह चुके हैं अजय कुमार सिंह
अजय कुमार सिंह (56) वर्ष ने सेंट जेवियर्स कॉलेज, रांची से विज्ञान में इंटरमीडिएट किया। उन्होंने बीटेक की पढ़ाई बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) से, एम टेक खान योजना और डिजाइन में आइआइटी आइएसएम से किया। उन्होंने वर्ष 1988 में कंपनी के प्रथम श्रेणी के खान प्रबंधक के प्रमाण पत्र का अधिग्रहण किया।स्नातक स्तर की पढ़ाई पूरी करने के बाद, उन्होंने 11 अगस्त 1983 को कोल इंडिया लिमिटेड की जूनियर एग्जिक्यूटिव ट्रेनी (जेइटी) के रूप में कोल इंडिया लिमिटेड की सहायक कंपनी सीसीएल के कथारा एरिया में ज्वाइन किया था।इस दौरान उन्होंने अलग-अलग क्षमता, अर्थात प्रबंधक, परियोजना पदाधिकारी आदि के पदों पर काम किया।

रिपोर्ट – गणेश कुमार

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY