नितीश कुमार ने पूरा किया अपना वादा, बिहार में लगा शराब पर पूर्ण प्रतिबन्ध

0
426

पटना- बीते शुक्रवार को ही नितीश कुमार ने बिहार में देशी शराब की बंदी का एलान किया था I लेकिन जब नितीश कुमार ने देशी शराब के ऊपर राज्य में प्रतिबन्ध लगाया था तब किसी ने सोचा भी नहीं था की इतने कम समय में ही नितीश कुमार बिहार में पूर्ण शराबबंदी का एलान कर सकते है। बता दें की आज दो घंटे तक चली केबिनेट की बैठक के बाद नितीश कुमार ने प्रदेश में पूरी तरह से शराब बंदी का एलान कर दिया है । यह भी बता दें की जब बीते शुक्रवार को नितीश कुमार ने प्रदेश में देशी शराब की बंदी का एलान किया था तभी उन्होंने यह भी कहा था की ६ महीने के भीतर वह धीरे-धीरे करके चरणबद्ध तरीके से राज्य में शराब के ऊपर पूर्ण प्रतिबन्ध लगा देंगे ।

आज पटना में पत्रकारों से बातचीत करते हुए नितीश कुमार ने कहा है की,”देसी शराब पर लगे प्रतिबंध के पहले चार दिन में ही यह एक सामाजिक आंदोलन बन गया है, गाँव तो गाँव शहरों में भी महिलाएं सरकारी शराब की दुकानों का विरोध कर रही हैं, जैसा हमने छह महीने में करने की योजना बनाई थी । हमनें प्रदेश में शराब के ऊपर पूर्ण प्रतिबन्ध के लिए ६ महीने का समय तय किये थे लेकिन अब इस आंदोलन को देखते हुए मुझे लगता है, बिहार में सामाजिक परिवर्तन के लिए यह सही समय है ।”

चुनाव प्रचार के दौरान किया था एलान –
बता दें की इस बार बिहार विधान सभा चुनाव के अपने प्रचार के दौरान भी नितीश कुमार ने प्रदेश यह वादा किया था की यदि वो इस बार सत्ता में आते है तो प्रदेश में शराब के ऊपर पूर्ण प्रतिबन्ध लगाया जाएगा । बताया जा रहा है की इस बार नितीश कुमार को प्रदेश का मुख्यमंत्री बनने में महिलाओं का अच्छा ख़ासा योगदान है । आज पत्रकारों से बातचीत के दौरान पूछे गए सवाल की सरकार को जो राजस्वा शराब से मिल रहा था उसके नुकशान की भरपाई कैसे करेंगे ? पर जवाब देते हुए नितीश कुमार ने कहा उन्हें शराब से एक भी रूपये का राजस्वा नहीं चाहिए । बता दें की बीते वर्ष बिहार में केवल शराब से ही 3300 करोंड रूपये का राजस्वा मिला था ।

बिहार में अब शराब बनने या फिर शराब की अवैध बिक्री करने वालों को मृत्यु दण्ड भी दिया जा सकता है ।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY