नौरंगा की सभी व्यवस्थाएं बदहाल, चुस्त दुरुस्त करने में में लगे अधिकारी

0
13

बैरिया/बलिया (ब्यूरो) -: आगामी बुधवार (18 अप्रैल) को उप मुख्यमंत्री डा. दिनेश शर्मा के गंगा उस पार नौरंगा आगमन को देखते हुए सभी महकमा अपनी-अपनी व्यवस्था चुस्त-दुरुस्त करने में लगे हुए हैं लेकिन वर्षों से अस्त-व्यस्त व्यवस्था चुस्त होती नहीं दिखाई दे रही है।बता दें कि नौरंगा की सभी व्यवस्थाएं बदहाल स्थिति में हैं। अस्पताल में डाक्टर नहीं है, विद्यालयों में अध्यापक हैं किंतु आते नहीं है, सड़कें टूटी हुई हैं, बिजली व टेलीफोन है ही नहीं। ऐसे में जो है उसे ठीक करने में संबंधित विभाग के लोग लगे हुए हैं। वर्षों से उपेक्षित पड़े विद्यालयों का रंग-रोगन कर से उसे ठीक-ठाक दिखाने के लिए मजदूर लगाकर दिनरात विद्यालय भवनों की रंगाई-पुताई की जा रही है किंतु भीतर के कमरों के देखने से लगता है कि वहां वर्षों से कक्षाएं नहीं चली है। सभी कमरों में कूड़े का अंबार लगा हुआ है।

विद्यालयों के रसोई घर में चूल्हा या गैस नहीं दिखा, जिससे लगे कि यहां कि बच्चों को मिड-डे-मील का स्वाद चखने को मिलता है।सोमवार को बैरिया के उपजिलाधिकारी राधेश्याम पाठक सीओ उमेश कुमार यादव, तहसीलदार शशिकांत मणि व एसएचओ गगनराज सिंह के साथ गंगा उस पार नौरंगा में उप मुख्यमंत्री डा. दिनेश शर्मा के आगमन को देखते हुए वहां तैयारियों का जायजा लेने पहुंचे थे। जहां नौरंगा- भुआल छपरा परिषदीय विद्यालयों के कमरों में भरी गंदगी को ग्रामीणों ने दिखाते हुए उनसे पूछा कि एसडीएम साहब भला ऐसे में क्लास चलता है क्या। जब एसडीएम ने वहां तैनात प्रधानाध्यारपक को कमरों की सफाई करने की नसीहत दी, तो ग्रामीण भड़क उठे। ग्रामीणों ने कहा कि आपको कार्रवाई करना चाहिए तो आप सफाई कराने की नसीहत दे रहे हैं। जब आप ही इस तरह करेंगे तो आपके नीचे वाले क्या करेंगे। एसडीएम ने मामला शांत करते हुए कहा कि कार्रवाई भी करूंगा।

विद्यालय के शौचालय का दरवाजा टूटा हुआ मिला, रसोईघर खाली था, बाकी कमरों में गंदगी भरी हुई थी। ठीक इसी तरह प्राथमिक विद्यालय नौरंगा में बाहर से तो सब कुछ ठीक ठाक दिखा किंतु भीतर से वहां भी सब कुछ अस्त-व्यस्त था।ग्रामीणों ने बताया कि यहां सरकारी योजनाओं का धन बंदरबांट करने के लिए आता है, यहां कोई काम नहीं होता है। ग्रामीणों ने उपजिलाधिकारी से कहा कि ये प्रकरण हम लोग उप मुख्यमंत्री के सामने उठाएंगे।

रिपोर्ट : धीरज सिंह

Advertisements

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here