सभी मतदाता निडर होकर अपने मताधिकार का प्रयोग करे : चन्द्र पाल सिंह

0
136

mpn.01 (1)
मैनपुरी -विधान सभा सामान्य निर्वाचन को भारत निर्वाचन आयेाग द्वारा निर्धारित गाइड लाईन के अनुसार सभी को मिलकर निष्पक्ष एवं निर्भीक वातावरण में सम्पन्न कराना है। सुनिश्चित करना है कि मतदान में किसी भी मतदाता को वोट डालने से न रोका जाये,सभी मतदाता निडर होकर अपने मताधिकार का प्रयोग कर सके। चिन्हित क्रिटिकल, वल्नरेबल बूथों पर पर्याप्त मात्रा मे पैरा मिलिट्री फोर्स तैनात हो, अधिकांश मतदान केन्द्रों पर वीडियो ग्राफर,डिजिटल कैमरा मैन,सीसी टी.वी. कैमरे लगाये जाये। बूथ लेबल अधिकारी को बैठने के लिए इन्तजाम हो ,मतदान केन्द्रों पर सभी व्यवस्था सुनिश्चित हो,दिब्यांगो को मताधिकार करने में किसी भी प्रकार की कठिनाई न हो। सभी मतदाताओं के पास मतदाता पर्ची पहुंचे,मतदाता पर्ची किसी अनाधिकृत व्यक्ति को न दी जाये ,पर्ची परिवार के मुखिया या परिवार के किसी सदस्य को ही उपलब्ध कराई जाये। मतदान के दिन मतदाता पर्ची का वितरण न हो,जो पर्ची शेष बचे उसे सभी रिटर्निग आफीसर अपने पास जमा करायें। सभी मतदान केन्द्रो पर सफाई व्यवस्था सुनिश्चित हो,किसी भी बूथ पर ऐसी कोई वस्तु,चीज उपलब्ध न रहे जिससे किसी मतदाता के घायल होने की सभ्भावना हो। किसी भी बूथ पर किसी पार्टी का सिम्बल न दिखे, यदि कहीं लोकार्पण का बोर्ड लगा हो तो उसे भी ढकवाया जाये। मतदान कर्मी किसी का आतिथ्य स्वीकार न करें, सभी मतदान केन्द्रों पर रसोइया खाना बनाये, मतदान कार्मिक उसे पैसा देकर खाना खायें, निर्वाचन प्रक्रिया में किसी भी गैर सरकारी व्यक्ति का सहयोग न लिया जाये,अनाधिकृत व्यक्ति किसी भी दशा में मतदान प्रक्रिया,निर्वाचन कार्य में हस्तक्षेप न कर सके।
उक्त उद्गार भारत निर्वाचन आयोग द्वारा तैनात प्रेक्षकगणो ने जिला निर्वाचन अधिकारी चन्द्र पाल सिंह के साथ आयोजित प्रभारी अधिकारियो को बैठक के दौरान व्यक्त किये। समीक्षा के दौरान उन्होने कहा कि जनपद के अधिकारियो ने जिला निर्वाचन अधिकारी के नेतृत्व में सराहनीय कार्य किया है। भ्रमण के दौरान क्षेत्र में कहीं भी आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन नहीं पाया गया, किसी भी सरकारी,गैर सरकारी भवन पर वॉल राइटिंग नहीं मिली,कहीं भी अनाधिकृत रूप से पोस्टर,बैनर,होर्डिग स्थापित नहीं पाये गये। जनपद में आदर्श आचार संहिता का कड़ाई से पालन सुनिश्चित हुआ है। आप सब इसी मेहनत के साथ कार्य करें ताकि निर्वाचन निष्पक्ष सम्पन्न हो सके। उन्होने कहा कि किसी भी मतदान केन्द्र पर ईट,पत्थर ,गिट्टी कदापि न रहे,पीने के पानी की समुचित व्यवस्था हो,मतदान केन्द्रो पर मतदाताओ की सुविधा का ध्यान रखा जाये। निर्वाचन कार्य में लगे वीडियो ग्राफर,वाहन चालको के साथ-साथ अन्य स्टाफ को भी फार्म-12 जारी किये जायें। मतदान कार्मिको को बूथो तक पहंचाने के लिये बसों का विकल्प न होने की दशा मे ही ट्रक से भेजा जाये।
जिला निर्वाचन अधिकारी चन्द्र पाल सिंह ने जिला पंचायतराज अधिकारी से कहा कि वह मतदान केन्द्रो का रोस्टर तैयार कर 2-2 सफाई कर्मियो की ड्यूटी लगाकर सभी 1574 मतदान केन्द्रों पर सफाई कराना सुनिश्चित करें। बेसिक शिक्षा अधिकारी विद्यालयों में बच्चों को शिक्षा प्रदान के उद्देश्य से प्रदर्शित ऐसे सिम्बल जो विभिन्न राजनैतिक दलो के चुनाव चिन्ह हैं, उन्हें ढकवायें साथ ही मतदान पार्टी के पहुंचने पर रसोइया द्वारा खाना तैयार कर उन्हें भुगतान के आधार पर मुहैया कराने की व्यवस्था सुनिश्चित करें,ऐसे केन्द्र जहां मध्याह्न भोजन व्यवस्था लागू नहीं है वहां भी रसोइया की तैनाती की जाये। उन्होने उप जिलाधिकरियेा से कहा कि वे अपने-अपने बूथ लेवल अधिकारियो की बैठके कर उन्हें निर्वाचन आयोग के निर्देशों,उनके कर्तव्यो के बारे में जानकारी दें। उन्हें क्या-क्या कार्य करने है उनके मुख्य बिन्दु बनाकर उपलब्ध करायें, प्रत्येक मतदान केन्द्र पर आयोग के निर्देशानुसार सुविधा केन्द्र स्थापित किये जाये, जिसमे 4 प्रकार के पोस्टर डिस्प्ले हों। तहसीलदार अपने-अपने क्षेत्र के मतदान केन्द्रों पर कार्मिको हेतु रजाई,गद्दा की उपलब्धता सुनिश्चित करें।
बैठक में पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार सक्सेना ने निर्वाचन को शान्तिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने के लिए की गयी कार्यवाही,मतदान दिवस पर फोर्स की तैनाती, मुख्य विकास अधिकारी विजय कुमार गुप्ता ने मतदान कार्मिको,एएमएफ,पीडब्ल्यूडीएस, अपर जिलाधिकारी ए.के.श्रीवास्तव ने अब तक की गयी तैयारियेा,जिला सूचना विज्ञान अधिकारी मयंक शर्मा ने विभिन्न प्रकार के एैप्स के संबंध में की गयी कार्यवाही की जानकारी दी। प्रभारी अधिकारी कन्ट्रोल रूम ने बताया कि काल सेन्टर 24 घण्टे कार्यरत है अब तक 169 शिकायतें समाधान पोर्टल के माध्यम से प्राप्त हुई जिसमें से 167 का निस्तारण किया जा चुका है । सुविधा एैप्स पर 254 आवेदन के सापेक्ष 209 निस्तारित किये गये, 29 आवेदन निरस्त हुए है। उन्होने बताया कि निर्वाचन के संबंध में जो शिकायते दूरभाष पर मिल रही है, उन्हें रजिस्टर में दर्ज कर संबंधित आरओ को संज्ञान में लाकर समाधान कराया जा रहा है।
बैठक में विधान सभा मैनपुरी,भोगांव,किशनी, करहल के प्रेक्षक रंजीत सिंह देवल,दयानेश्वर बी.पाटिल,प्रदीप कुमार विसवाल,अशोक कुमार शर्मा, पुलिस प्रेक्षक आर.ए. चौबे सहित समस्त उप जिलाधिकारी , क्षेत्राधिकारी, प्रभारी अधिकारी आदि उपस्थित रहे।
रिपोर्ट –दीपक शर्मा

हिंदी समाचार- से जुड़े अन्य अपडेट लगातार प्राप्त करने के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज और आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं |

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY