एन.डी.आर.एफ. अपने उद्देश्यों के पालन में रहा अग्रसर- कमांडेंट अलोक कुमार सिंह

0
383

NDRF

वाराणसी (ब्यूरो)-राष्ट्रीय आपदा मोचन बल जिस उद्देश्य के साथ बनारस में स्थापित किया गया था।वो उस मार्ग पर निरंतर कर्मठता के साथ प्रगति की ओर अग्रसर है।हमने सभी तरह की आपदाओं जैसे भूकंप, बाड़, भवन धराशायी, भूस्खलन, रोड एक्सीडेंट में अनेको जिंदगियो को एन डी आर एफ के सहयोग से बचाया है।

उक्त बातें एन डी आर एफ के 11वी बटालियन के कंमाण्डेन्ट अलोक कुमार सिंह ने सांस्कृतिक संकुल चौकाघाट में आयोजित एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में पत्रकारों से बताई।उन्होंने कहा की हमने उत्तर प्रदेश व मध्य प्रदेश में आई बाड़ विभीषिका, मुमताज मार्किट हादसा, महाकुम्भ उज्जैन, पुखरायां कानपुर रेल हादसा और विभिन्न तरह के 195 खोज, राहत और बचाव अभियानों में 21015 मानव जीवन की रक्षा की है।

एन डी आर एफ ने 3973 कम्युनिटी जागरूकता कार्यक्रम के तहत 4769697 नागरिकों को जागरूक किया गया है आपदा से लड़ने हेतु।एन डी आर एफ ने रेलवे के साथ संयुक्त रूप से 5 मॉकड्रिल, स्कूल और कालेजो में 8 सेफ्टी जागरूकता कार्यक्रम, सिविल डिफेंस के साथ 1, जिला स्तर पर 1, इंडस्ट्रियल एरिया में 3, के साथ ही अन्य कार्यक्रमो के तहत 16347 लोगों को लाभान्वित और जागरूक किया गया है।यूपी और एमपी के वाराणसी, बलिया, चित्रकूट, गाजीपुर, सिद्धार्थनगर, इलाहाबाद, रीवा, विदिशा, पन्ना, सतना में सफलतापूर्वक आपदा के दौरान अपने कार्यो को अंजाम दिया है।

कंमाण्डेन्ट अलोक सिंह ने ये भी बताया की हमें अभी भी अपने बटालियन के लिए पर्याप्त जगह की जरुरत है।इसके लिए हमने अपनी बात आला अधिकारियो तक रख भी दी है।उम्मीद है की बाकि प्रदेशो की तरह हमारे बटालियन को भी जल्द जगह उपलब्ध करा दी जायेगी।

इस मौके पर द्वितीय कामांडेंट ऑफिसर कौशलेश राय, डिप्टी कंमाण्डेन्ट देवेन्द्र कुमार, डिप्टी कंमाण्डेन्ट असीम उपाध्याय, डिप्टी कंमाण्डेन्ट नरेंद्र कुमार, इंस्पेक्टर नीरज कुमार, इंस्पेक्टर सिकंदर थापा के साथ ही 11वीं बटालियन एन डी आर एफ के तमाम लोग उपस्थित रहे।
रिपोर्ट-दीपनारायण यादव/सर्वेश कुमार
हिंदी समाचार- से जुड़े अन्य अपडेट लगातार प्राप्त करने के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज और आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं |

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY