डिजिटल इण्डिया के माध्यम से अम्बेडकर जी के सपनों का भारत बनेगा-प्रभारी जिलाधिकारी

0
150


प्रतापगढ़ ब्यूरो : प्रभारी जिलाधिकारी श्री महेन्द्र बहादुर सिंह ने कहा है कि डा0 अम्बेडकर जी का स्वप्न था कि सरकार गरीबों और वंचितों के कल्याण के लिये जो योजनायें लागू करती है और सहायता स्वरूप जो धनराशि गरीबांं उत्थान हेतु दी जाती है, वह शत् प्रतिशत गरीबों को मिले, और यह पूर्ण रूप से तभी सम्भव है जब सहायता की धनराशि गरीबों के खाते में जाये। उन्होने कहा कि डिजिटल इण्डिया के माध्यम से जब कैशलेस सोसाइटी बनेगी तभी यह प्रयोग शत् प्रतिशत सफल रहेगा और यह सच है कि तभी भारत रत्न डा0 भीमराव अम्बेडकर जी के सपनो का भारत बनेगा। श्री सिंह अम्बेडकर जयन्ती के उपलक्ष्य में आज विकास भवन में और क्षेत्रीय ग्राम्य विकास संस्थान अफीम कोठी में आयोजित डिजि-धन-मेला के उद्घाटन के अवसर पर अपने उद्बोधन में कहा। प्रभारी जिलाधिकारी ने विकास भवन के सभागार में डा0 अम्बेडकर जी के चित्र पर माल्यार्पण के पश्चात् अधिकारियों और कर्मचारियों को सम्बोधित करते हुये कहा कि गरीबांं के लिये सरकार द्वारा संचालित कल्याणकारी योजनाआेंं का सीधा सम्बन्ध विकास भवन के अधिकारियों और कर्मचारियों से है। उन्होने आधे मिनट आंख बन्द कराकर सभी अधिकारियों और कर्मचारियांं को संकल्प दिलाया कि वे आज के दिन यह संकल्प ले कि गरीबों की मदद करेगे, जो भी फाइले उनसे सम्बन्धित लम्बित है उनका त्वरित निस्तारण करते हुये योजनाओं का लाभ गरीबों को दिलायेगे और आज के दिन सभी अधिकारी और कर्मचारी मन से कोई एक संकल्प ले कि वह किस प्रकार गरीबों के लिये मदद्गार बनेगे।

प्रभारी जिलाधिकारी ने कहा कि आज वह स्वयं संकल्प ले रहे है कि जो भी गरीब उनके सम्पर्क में आयेगा, पूरी निष्ठा और ईमानदारी के साथ वह उसकी बात सुनेगे और यथासम्भव उसकी मदद करेगे। श्री सिंह ने कहा कि डा0 अम्बेडकर जी के प्रति हमारी सच्ची श्रृद्धांजलि यही होगी कि हम समाज के उपेक्षित, वंचितो, बेसहारा लोगों के उत्थान के लिये सोचे और जो भी सम्भव हो अवश्य करें। विकास भवन की संगोष्ठी में परियोजना निदेशक डी0आर0डी0ए0 श्री अरविन्द सिंह, जिला समाज कल्याण अधिकारी श्री प्रवीण सिंह ने भी सम्बोधित किया। कार्यक्रम का संचालन विकास भवन के सहायक वित्त लेखाधिकारी श्री मिथिलेश कुमार ने किया।

अफीम कोठी में दोपहर 12 बजे से डिजि-धन-मेला का आयोजन किया गया जिसमें पंचायत राज विभाग के अलावा अन्य 12 विभागों ने सहभागिता की। मेले का शुभारम्भ डा0 अम्बेडकर जी के चित्र पर प्रभारी जिलाधिकारी द्वारा माल्यार्पण के साथ हुआ। इस अवसर पर अपने उद्बोधन में प्रभारी जिलाधिकारी ने कहा कि अम्बेडकर जी के सपनो का भारत तभी साकार होगा जब प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा एक अभियान के रूप में शुरू किया गया डिजिटल इण्डिया का संकल्प पूरा होगा। दोपहर 1 बजे से 2.30 बजे तक प्रधानमंत्री व अन्य केन्द्रीय मंत्रीगणों के भाषणों का सजीव प्रसारण दिखाया गया।

मेले में विश्वनाथगंज के विधायक डा0 आर0के0 वर्मा ने अपने सम्बोधन में कहा कि भारत जैसे विशाल देश में आर्थिक स्वावलम्बन के लिये प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा चलाये जा रहे डिजिटल इण्डिया के स्वप्न को साकार करना होगा तभी हम महान लक्ष्य की प्राप्ति कर सकेगे।

इस अवसर पर पी0डी0डी0आर0डी0ए0 श्री अरविन्द सिंह, अपर जिलाधिकारी श्री सोमदत्त मौर्य, मुख्य राजस्व अधिकारी श्री राम सिंह वर्मा, उप जिलाधिकारी सदर श्री शशिभूषण राय सहित सभी जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे। डिजिटल धन मेला का आयोजन मुख्य रूप से जिला पंचायत राज अधिकारी श्री कुंवर सिंह यादव की ओर से किया गया जिसमें पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग, अल्पसंख्यक कल्याण विभाग, महिला कल्याण विभाग, समाज कल्याण विभाग, जिला विकलांग जन विकास विभाग, खाद्य सुरक्षा औषधि प्रशासन विभाग, आपूर्ति विभाग, बैंक ऑफ बड़ौदा-वित्तीय साक्षरता एवं ऋण परामर्श केन्द्र, बैंक ऑफ बड़ौदा अग्रणी बैंक, इफको किसान, उद्यान विभाग, नेहरू युवा केन्द्र विभागों द्वारा स्टाल लगाये गये थे।

प्रारम्भ में नेहरू युवा केन्द्र के कलाकारों द्वारा जहां मुख्य अतिथि व अन्य अभ्यागत अतिथियों का स्वागत किया गया वहीं इन कलाकारों ने डिजिटल इण्डिया-कैश-लेस व्यवस्था के बारे में सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यमो से जानकारी दी।

रिपोर्ट – अवनीश कुमार मिश्रा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here