चुनाव मे दागी प्रत्यशियों का विज्ञापन आयोग दे-अनिल शर्मा

0
29


कादीपुर/सुलतानपुर : एशोसिएशन फार डेमोक्रेटिक रिफार्म (ए.डी.आर.) व उ.प्र.इलेक्शन वाच द्वारा चुनाव सुधार को लेकर मंगलवार को पंडित राम चरित्र मिश्र पी.जी.कालेज, पड़ेला में चुनाव सुधार युवा संवाद का आयोजन किया गया ।

कार्यक्रम मे युवा संवाद के मुख्य अतिथि ए.डी.आर .के प्रदेश समन्वयक वरिष्ठ पत्रकार अनिल शर्मा ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने दागी प्रत्यशियों को पांच राज्यों के चुनावों में उनकी पार्टियों को एक बार टेलीविजन व दोबार समाचार पत्रो मे उनके अपराध के बारे मे मतदाताओं को विज्ञापन के माध्यम से जानकारी देने के निर्देश दिए थे।जिसका पार्टियों और प्रत्याशियों ने बहुत छोटे आकार मे विज्ञापन देकर कोर्ट के मंशानुरूप कार्य नही किया जिसके कारण मतदाता दागी प्रत्याशियों के बारे मे जानकारी नही हो सकी। इसलिए ऐसे विज्ञापन आयोग स्वयं प्रकाशित कराये।चुनाव सुधार को लेकर एक जनान्दोलन चलाये जाने की जरूरत है । ए.डी.आर देश भर में मतदाता जागरूकता को लेकर सक्रिय भूमिका निभा रहा है । उन्होंने कहा जनप्रतिनिधियों पर जनता का दबाव सदैव बना रहना चाहिए ।

ए.डी.आर.सुलतानपुर के जिला समन्वयक व पत्रकार श्याय चंद्र श्रीवास्तव ने कहा -युवा ही देश में चुनाव सुधार की अगुवाई कर सकता है ।ए.डी.आर.इसमें सहायक बनेगा ।
युवा संवाद में यह प्रस्ताव पास हुआ कि चुनाव में धन प्रत्याशी नहीं चुनाव आयोग खर्च करे ।जिन प्रत्याशियों को जनता ने नोटा के माध्यम से इन्कार कर दिया उसको छ वर्ष तक किसी भी चुनाव लड़ने पर प्रतिबंधित किया जाय तथा लोकसभा के चुनावों में दागी प्रत्याशियों के बारे में विज्ञापन देने का काम चुनाव आयोग करे ।

युवा संवाद में विद्यार्थियों ने कहा कि विधायकों को वेतन ,भत्ता व पेंशन सांसदों से कम मिलना चाहिये । युवा संवाद का कुशल संचालन युवा साहित्यकार ज्ञानेन्द्र विक्रम सिंह ‘रवि’ व अध्यक्षता कालेज के प्रबंधक ब्लाक प्रमुख श्रवण मिश्र ने किया । इस अवसर पर यू.पी.इलेक्शन वाच के प्रतिनिधि शंकर शुक्ल , कालेज के प्राचार्य घनश्याम पाण्डेय , पत्रकार विजय गिरि आदि प्रमुख रुप से मौजूद रहे । इस दौरान कालेज के विद्यार्थियों ने अतिथियों से सवाल जबाब भी किये ।

रिपोर्ट – विजय गिरि

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here