कल से प्रारम्भ होगी परिषदीय विद्यालयों की वार्षिक परीक्षा

0
112
प्रतीकात्मक

बलिया(ब्यूरो)– उ0प्र0 बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित परिषदीय प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों में वार्षिक परीक्षाएं 18 मार्च से प्रारम्भ हो जायेगी। परीक्षा के लिए प्रश्न पत्र का वितरण जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान पकवाइनार से किया गया। खण्ड शिक्षा अधिकारी ने प्रश्न पत्र प्राप्त कर न्याय पंचायतवार वितरण सुनिश्चित किया ताकि प्रश्न पत्र प्रत्येक विद्यालय पर परीक्षा प्रारम्भ होने से कुछ घंटे पहले ही पहुंचे।

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी मोतीचंद्र चौरसिया ने बताया कि जनपद के समस्त प्राथमिक विद्यालयों एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों पर 18 मार्च को प्रथम पाली में सुबह नौ बजे से 11 बजे तक कक्षा एक से पांच तक की हिन्दी लिखित एवं मौखिक परीक्षा तथा कक्षा छः से आठ तक की हिन्दी की परीक्षा होगी। द्वितीय पाली में 12.30 बजे से 2.30 बजे तक प्राइमरी की कला, संगीत एवं अंग्रेजी की लिखित एवं मौखिक तथा जूनियर हाईस्कूल की कृषि, गृह विज्ञान एवं पुस्तक कला की परीक्षा होगी। 20 मार्च को प्राइमरी की अंग्रेजी मौखिक, गणित लिखित एवं मौखिक तथा जूनियर हाईस्कूल की गणित तथा द्वितीय पाली में संस्कृत की परीक्षा होगी। 21 मार्च को प्रथम पाली में प्राइमरी की गणित मौखिक, अंग्रेजी लिखित एवं मौखिक, संस्कृत तथा जूनियर हाईस्कूल की प्रथम पाली में विज्ञान तथा द्वितीय पाली में भूगोल की परीक्षा होगी। 22 मार्च को प्राइमरी की प्रथम पाली में हमारा प्रवेश तथा द्वितीय पाली में विज्ञान की परीक्षा होगी। जूनियर हाईस्कूल की प्रथम पाली में अंग्रेजी तथा द्वितीय पाली में पर्यावरणीय अध्ययन की परीक्षा होगी। अंतिम दिन 23 मार्च को प्रथम पाली में केवल जूनियर हाईस्कूल की इतिहास एवं नागरिक शास्त्र तथा द्वितीय पाली में खेल एवं स्वास्थ्य की परीक्षा सम्पन्न होगी।

वार्षिक परीक्षा को सम्पन्न कराने के लिए गुरूवार को शिक्षा क्षेत्र दुबहर के सह समन्वयक एवं न्याय पंचायत समन्वयकों की बैठक खण्ड शिक्षा अधिकारी मोतीचंद्र चौरसिया की अध्यक्षता में हुई तथा परीक्षा में सूचिता बनाये रखने के लिए न्याय पंचायत स्तर पर तीन का गठन किया गया। बैठक में सह समन्वयक अब्दुल अव्वल, विद्यासागर गुप्त, ओमप्रकाश राय तथा न्याय पंचायत सह समन्वयक अरूण कुमार गुप्त, अखिलेश सिंह, मुकेश यादव, आलोक सिंह, महेश ओझा, कल्याणजी चौबे, नसरूद्दीन, बरमेश्वरनाथ पाण्डेय, महफूज आलम आदि मौजूद रहे।

रिपोर्ट- संतोष कुमार शर्मा

हिंदी समाचार- से जुड़े अन्य अपडेट लगातार प्राप्त करने के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज और आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here