एण्टी रोमियो स्क्वाड सक्रिय, महिलाओं एवं छात्राओं से छेड़छाड़ करने वालों की खैर नहीं

0
84

मिर्ज़ापुर(ब्युर)- आशीष तिवारी पुलिस अधीक्षक मिर्ज़ापुर महोदय द्वारा महिलाओ एवं छात्राओ से छेड़खानी करने वाले मनचलो एव शोहदों की धरपकड़ हेतु गठित एण्टी रोमियो स्क्वाड को आवंटित क्षेत्रों में सक्रिय रहकर महिलाओं के प्रति होने वाले छेड़खानी पर रोकथाम हेतु निर्देशित किया गया, साथ ही रोमियो/मनचलों/शोहदों के विरूद्ध की जाने वाली कार्यवाही के सम्बन्ध में सम्बन्धित कर्मियों को ब्रीफ किया गया।

पुलिस अधीक्षक महोदय के निर्देशानुसार सभी थानों पर रोमियो डाटाबेस रजिस्टर बनाया जायेगा तथा एण्टी रोमियो स्क्वाड द्वारा रोमियो(मनचलों/शोहदों) को पकड़ कर उनसे कड़ाई से पूछताछ की जायेगी तथा उनकी फोटोग्राफी की जायेगी एवं सम्बन्धित रजिस्टर में उनका नाम व पता व मोबाईल नम्बर अंकित करते हुये फोटो चस्पा किया जायेगा।

इसके अतिरिक्त उनके माता-पिता का नाम पता अंकित किया जायेगा एवं उनके इस कृत्य के विषय में अवगत कराया जायेगा साथ ही भविष्य में इस प्रकार की गतिविधियों में पकड़े जाने पर उनके विरूद्ध होने वाले विधिक कार्यवाही के बारे में सचेत किया जायेगा।

जनपद के समस्त थानों पर इस प्रकार की प्रवृत्ति वाले युवकों का डाटाबेस बनाकर इनके सम्बन्ध में सभी थानों को सूचित किया जायेगा ताकि भविष्य में महिलाओं के प्रति होने वाली छेड़खानी एवं अश्लील हरकत जैसे अपराधों के अपराधियों को आसानी से तलाश किया जा सके। ऐसे युवकों का डाटाबेस बन जाने के पश्चात प्रत्येक थानों पर इसकी सूचना प्रेषित की जायेगी।

एण्टी रोमियो स्क्वाड में लगे समस्त कर्मचारीगण को निर्देशित किया गया कि आवंटित क्षेत्र में पड़ने वाले स्कूल/कालेजों विशेषकर गर्ल्स कालेज एवं महिला डिग्री कालेजों के आसपास आस पास लगातार भ्रमण करते हुए महिलाओं से छेड़खानी करने वाले, अपशब्द बोलने वाले एवं उन्हें बहलाने-फुसलाने वाले युवकों को पकड़ कर उनके विरूद्ध निर्देशानुसार कार्यवाही करें। साथ ही निर्देशित किया गया कि ऐसे अपराधियों एवं इस प्रकार की घटनाओं के विषय में पुलिस/डायल-100 को त्वरित जानकारी दिये जाने हेतु नागरिकों को जागरूक करें।

इस प्रकार की कार्यवाही से महिलाओं के प्रति होने वाली छेड़खानी/अश्लील हरकत सम्बन्धी अपराधों पर रोकथाम लगायी जा सकेगी।

पुलिस अधीक्षक मीरजापुर महोदय द्वारा इस प्रकार के लोकहितकारी कदम उठाये जाने पर छात्राओं/महिलाओँ एवं उनके अभिभावकों द्वारा महोदय की भूरि-भूरि सराहना की जा रही है।

रिपोर्ट-अंशु मिश्रा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here