तीन दिवसीय अन्त्योदय मेला एवं प्रदर्शनी का शुभारभ्भ

0
34

मैनपुरी (ब्यूरो) पं. दीन दयाल उपाध्याय एकात्मकवाद के प्रणेता थे वे भारत के सबसे तेजस्वी एवं यशस्वी चिंतक रहे है उनके चिन्तन के मूल में लोक मंगल एवं राष्ट् का कल्याण समाहित है | वह ऐसे राजनीतिक दर्शन को विकसित करना चाहते थे जो भारत की परम्परा के अनुकूल हो और राष्ट् का सर्वागीण विकास करने में समर्थ हो। पं. दीन दयाल का सपना था कि समाज के हर व्यक्ति का विकास हो ओैर वह समाज की मुख्य धारा से जुड़कर प्रदेश व देश के विकास में अपना महत्वपूर्ण योगदान दे सके।

उक्त उद्गार मुख्य विकास अधिकारी विजय कुमार गुप्ता ने पं. दीनदयाल जन्मशती वर्ष के उपलक्ष्य के विकास खण्ड सदर मुख्यालय पर आयेाजित तीन दिवसीय अन्त्योदय मेला एवं प्रदर्शनी का शुभारभ्भ करने के उपरान्त आयोजित गोष्ठी में व्यक्त किये। उन्होने गोष्ठी में उपस्थित जन सामान्य का आह्वान करते हुए कहा कि पं0 दीन दयाल उपाध्याय के जीवन से पे्ररणा लेकर जनपद,प्रदेश के विकास में अपना महत्वपूर्ण योगदान करें । वर्तमान सरकार पं0 दीन दयाल उपाध्याय के सिद्धान्तों का अनुसरण करते हुए ‘‘ सबका साथ सबका विकास‘‘ दृष्टिकोण अपनाते हुए प्रदेश के विकास के पथ पर ले जाने में अग्रसर है। श्री गुप्ता ने कहा कि वर्तमान सरकार ने लघु एवं सीमान्त कृषको का एक लाख रूपये तक फसली ऋण माफ करने का महत्वपूर्ण निर्णय लिया है इस दिशा में तेजी से कार्य चल रहा है। उन्होने कहा कि जिन किसानो ने अपने बैंक खाते को आधार से लिंक करा लिया है उन्हें सबसे पहले इसका लाभ मिलेगा, जिन किसानो ने अपने बेैंक खाते को आधार कार्ड से लिंक नहीं कराया है वह यथाशीघ्र अपने बैंक से सम्पर्क कर आधार लिंक करा लें, और जिन किसानो ने अभी तक आधार कार्ड नहीं बनवाया है वह भी आधार कार्ड बनवाकर अपने खाते से लिंक करा लें, जिससे ऋण माफी योजना का लाभ मिल सके।

मुख्य विकास अधिकारी ने राष्ट्रीय स्वच्छता मिशन पर बल देते हुए कहा कि प्रदेशको 02 अक्टूबर 18 तक खुले में शौंच सेमुक्त करने का लक्ष्य है। उन्होने कहा कि सभी लोग अपने जिले के प्रत्येक गांव,नगर को निर्धारित तिथि से पूर्व खुले में शौंच से मुक्त कराने का संकल्प लें। उन्होने उपस्थित लोगो एवं ग्राम प्रधानो का आह्वान किया कि जिनके घरो में शौचालय नहीं है ऐसे लोगो को प्रेरित कर उनके शौचालय बनवायें और उसका प्रयोग करने के लिये प्रेरित करें।अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा.राम किशन ने गोष्ठी मे उपस्थित ग्राम प्रधानों,महिलाओं व अन्य लोगो का आहवान करते हुए कहा कि बच्चों,गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य के प्रति सभी सजग रहे,उन्हे समय से टीके लगवाऐं,उचित आहार दें। आचार्य टीईपी सेन्टर जे.के.त्रिवेदी ने कहा कि प्रदेश सरकार महिलाओं की सुरक्षा के प्रति वेहद सवेंदनशील है महिलाओं को तत्काल सुरक्षा मुहैया कराने हेतु 181 हेल्पलाईन शुरू की है,यदि किसी महिला को कोई परेशान करें या छेडखानी करें या घरेलू हिसां की शिकार हो तो तत्काल उक्त नं’ को डायल करें,गाडी तत्काल मोके पर पहुचकर पीडित महिला की मदद करेगी। बाल संरक्षण अधिकारी अलका मिश्रा ने बेटी पढाओं – बेटी बचाओं कार्यक्रम के बारे में विस्तार से जानकारी दी। अन्त्योदय मेला,प्रदर्शनी में सूचना विभाग द्वारा सबका साथ सबका विकास सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं व लाभपरक कार्यक्रम की पुस्तिका,कलेण्डर भी नि‘शुल्क वितरित किये गये। इस अवसर पर प्रसार प्रशिक्षण अधिकारी सर्वेश कुमार शंखवार सहायक विकास अधिकारी प्रमोद कुमार चतुर्वेदी,ग्राम प्रधान भागपुर अशोक,ग्राम प्रधान कुचेला चन्द्रपाल सिह, ग्राम प्रधान जवापुर बहादुर सिह, ग्राम प्रधान जसरऊ सत्येन्द्र सिह, ग्राम प्रधान बदनपंुर भरौली कृपा शंकर सहित विभिन्न येाजनाओ के लाभार्थी व बड़ी तादात में ग्रामीण उपस्थित रहे। अन्त्योदय मेले में स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्वास्थ्य शिविर कैम्प में 85 लोगो का स्वास्थ्य परीक्षण कर उन्हें दवा उपलब्ध करायी गयी।

रिपोर्ट – दीपक शर्मा

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY