अन्त्योदय मेला एवं प्रर्दशनी गोष्ठी आयोजित

0
60

मैनपुरी ब्यूरो- नगर विकास, अभाव सहायता एवं पुर्नवास राज्यमंत्री गिरीश चन्द्र यादव ने विकास खण्ड किशनी के सभागार में अन्त्योदय मेला एवं प्रर्दशनी के अवसर पर आयोजित गोष्ठी को संम्बोधित करते हुए कहा कि केन्द्र, प्रदेश सरकार गरीबों के हितों को ध्यान में रखकर कार्य कर रहीं हैं, देश के प्रधानमंत्री का लक्ष्य है कि 2022 तक सभी के सर पर पक्की छत हो, कोई भी व्यक्ति झुग्गी-झोपड़ी, टिन शेड, कच्चे मकान में न रहे इस दिशा में तेजी से काम हो रहा है, योजना के पात्रों का पूरी ईमानदारी से चयन की प्रक्रिया संचालित है। उन्होंने पात्रों को प्रधानमंत्री आवास योजना के स्वीकृति पत्र प्रदान करते हुए कहा कि वह पैसे का सही सदुपयोग करें और मानक के अनुसार उत्तम क्वालिटी के आवास बनवायें, किसी भी व्यक्ति को योजना का लाभ पाने के लियेे धनराशि न दें, उन्होंने साफ लहजे में कहा कि यदि शासन की जन कल्याणकारी योजनाओं में किसी बिचोलिये द्वारा धन लिया तो उसे जेल जाना होगा उन्होंने चयनित लाभार्थियों, ग्रामीणों से कहा कि यदि कोई भी व्यक्ति योजना का लाभ उपलब्ध कराने को पैसा मांगे तो मोबाइल नम्बर 9415287519 पर जानकारी दे दोषी के विरूद्व कठोर कार्यवाही कराई जायेगी।

प्रभारी मंत्री ने उपस्थित व्यक्तियों का आवाह्न करते हुए कहा कि स्वच्छ भारत मिशन योजना का लाभ लें और अपने घरों में शौचालय बनवाये, उनका प्रयोग करें गांव में गन्दगी फैलाने से बचें, घर की बहु बेटियों को खुले में शौच के कारण होने वाली शर्मन्दगी से बचायें। उन्होंने कहा कि बच्चे एवं गर्भवती महिलाओं के स्वास्थय पर विशेष ध्यान दें, उन्हें समय से टीका लगवायें और जानलेवा बीमारी से प्रतिरक्षित करें। उन्होंने कहा कि केन्द्र, प्रदेश सरकार की मंशा है कि कोई भी व्यक्ति भूखा न रहे सभी को खाद्य सामग्री उपलब्ध हो इसके लिये खाद्य सुरक्षा अधिकार अधिनियम लागू किया। आम जन के सर्वागीण विकास हेतु केन्द्र सरकार ने 100 ज्यादा महत्वाकांक्षी जन कल्याणकारी योजनायें संचालित की हैं ग्रामीण को उनके घर पास ही रोजगार उपलब्ध कराने के लिये मनरेगा को प्रभावी बनाया, बिचोलिया प्रथा समाप्त कर लाभार्थियों के खातों में याजनाओं की धनराशि सीधे उपलब्ध कराने का प्रावधान किया।

नगर विकास मंत्री ने कहा कि बेेटी बचाओ बेटी पढाओ, प्रधानत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना , जनधन योजना, मुद्रा बैंक योजना, सुकन्या समृद्वि योजना, पं0 दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना, उज्जवला योजना, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, आदि महत्वपूर्ण योजनाओं के अन्तर्गत लोगों को लाभान्वित करने का काम किया।

गोष्ठी में बंगाल का काला जादू, पूजा एण्ड पार्टी के कलाकारों ने प्रदेश एवं केन्द्र सरकार की महत्वपूर्ण योजनाओं के बारे में जादू एवं लोकगीत के माध्यम से जनसमूह को बताया। पार्टी के कलाकारों की मोहक प्रस्तुति देकर उपस्थिति जनसमूह का स्वस्थ मनोरजंन कराया। इस अवसर पर जिलाध्यक्ष आलोक गुप्ता, भोगंाव विधायक रामनरेश अग्निहोत्री, राहुल राठौर, परियोजना निदेशक सुरेश चन्द्र मिश्रा, ,खण्ड़ विकास अधिकारी गणेश प्रसाद सहित ब्लाक किशनी के ग्राम प्रधानों सहित बड़ी संख्या में लोग उपस्थित रहे , कार्यक्रम का संचालन रमाशकंर तिवारी ने किया।

रिपोर्ट- दीपक शर्मा 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here