अपर सचिव ने लगाई चौपाल

रायबरेली (ब्यूरो)- अपर मुख्य सचिव खेल, युवा कल्याण एवं ग्रामीण अभियंत्रण विभाग उत्तर प्रदेश/नोडल अधिकारी जनपद ने अपने सम्बोधन में कहा कि सरकार की मंशा के अनुरूप सभी कार्य किये जाये एवं एक वर्ष पुराने तहसील दिवस में जो भी शिकायत की गई है, उनका निस्तारण हुआ की नही? जिसमें अब्दुल समद के प्रार्थना पत्र का निस्तारण सही मिला। वरासत से सम्बन्धित शिकायत पर ग्राम सभा में वरासत का मामला नही मिला।

उन्होंने पारिवारिक लाभ योजना में ग्राम सभा से सम्बन्धित एक केस पर जिला समाज कल्याण अधिकारी को निर्देश दिया कि 16 अगस्त तक सम्बन्धित लाभार्थी के खाते में धनराशि पहुंच जानी चाहिए। चौपाल में नोडल अधिकारी को बताया गया कि ओडीएफ योजना के अन्तर्गत ग्राम सभा को खुले में शौच से मुक्त कर दिया गया है। ग्राम सभा के 16 लोगों ने अपने पास से शौचालय बनाया एवं 480 शौचालय सरकार द्वारा बनाये गये।

इस पर उन्होंने सभी ग्राम वासियो की प्रशंसा की। दिव्यांग योजना के अन्तर्गत एक पात्र नया मिला किन्तु उसके पास दिव्यांग प्रमाण-पत्र उपलब्ध नही था। उन्होंने ग्राम सभा निवासी रामबहादुर को आवास उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। विधवा पेंशन योजना में एक पात्र महिला लाभार्थी मिली, उन्होंने जिला प्रोबेशन अधिकारी को पेंशन की प्रक्रिया सुनिश्चित कर पेंशन दिलाने के निर्देश दिये। विधवा पेंशन में 18 लाभार्थियों के खाते में धनराशि भेजी जा चुकी, वृद्धावस्था पेंशन में 158 लाभार्थियों के खाते में धनराशि भेजी जा चुकी हैं विद्यालय प्रांगण में पं. दीनदयाल जन्म शती के अवसर पर अपर मुख्य सचिव, जिलाधिकारी एवं मुख्य विकास अधिकारी द्वारा वृक्षारोपण भी किया गया।

अपर मुख्य सचिव द्वारा ग्राम सभा के शौचालय, नाली एवं खड़न्जा की भी निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उपस्थित सभी अधिकारियों को निर्देश दिया कि जो भी कार्य कराये जा रहें हैं उसमें गुणवत्ता का विशेष ध्यान दिया जाये। चौपाल में जिलाधिकारी अभय सिंह, मुख्य विकास अधिकारी देवेन्द्र कुमार पाण्डेय, अपर जिलाधिकारी (वि./रा.) राजेश कुमार प्रजापति, अपर जिलाधिकारी (प्रशा.) तिलकधारी, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक, जिला विकास अधिकारी, परियोजना निदेशक सहित अन्य जनपद स्तरीय अधिकारी एवं उपजिलाधिकारी डलमऊ, खण्ड विकास अधिकारी दीनशाह गौरा व ग्राम प्रधान सहित समस्त ग्रामवासी उपस्थित रहें।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here