लोक सुराज अभियान में प्राप्त आवेदन, लंबित रखने पर रूकेगा वेतन

0
86

राजनांदगांव/छत्तीसगढ़ (ब्यूरो) कलेक्टर श्री भीम सिंह ने आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में राजनांदगांव जिले में चल रही शासकीय योजनाओं के कामकाजों की विभागवार समीक्षा की और उपस्थित अधिकारियों से योजनाओं के अद्यतन जानकारी ली। उन्होंने जिले में चल रहे विकास कार्यों और तात्कालिकता के विषयों पर भी अधिकारियों से गंभीर चर्चा कर आवश्यक निर्देश दिए। कलेक्टर ने लोक सुराज अभियान के तहत प्राप्त सभी आवेदनों का दो दिवस के भीतर निराकरण करने के निर्देश सभी जिला स्तरीय अधिकारियों को दिए। उन्होंने लोक सुराज अभियान में प्राप्त आवेदनों के निराकरण को अब तक लंबित रखने पर गहरी नाराजगी व्यक्त की। कलेक्टर ने कल शाम तक आवेदनों का निराकरण नहीं करने वाले विभागीय अधिकारियों का इस माह का वेतन रोकने के भी निर्देश जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को दिए। श्री भीम सिंह ने मुख्यमंत्री जनदर्शन, प्रभारी मंत्री कार्यालय सहित कलेक्टर जनदर्शन में भी प्राप्त आवेदनों पर तत्काल कार्रवाई करते हुए समय-सीमा में उनका निराकरण करने और निराकरण की सूचना देने के निर्देश अधिकारियों को दिए। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री चंदन कुमार सहित अपर कलेक्टर श्री संजय अग्रवाल एवं श्री जेके ध्रुव और जिले के सभी अनुविभागीय राजस्व अधिकारी तथा जिला स्तरीय विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।
लोक सेवा गारंटी अधिनियम का उल्लंघन करने से अधिकारियों पर होगा जुर्माना –

कलेक्टर श्री भीम सिंह ने विभिन्न विभागों के अधिकारियों को लोक सेवा गारंटी अधिनियम के तहत शामिल सभी सेवाओं से संबंधित प्रकरणों का भी अधिनियम में निर्धारित समय-सीमा में निराकरण करने के निर्देश दिए। उन्होंने लोक सेवा गारंटी अधिनियम में शामिल सेवाओं को आमजनों को उपलब्ध कराने में लापरवाही बरतने पर या देरी करने पर सक्षम अधिकारी को जुर्माना लगाने के भी निर्देश दिए। कलेक्टर ने लोक सेवा गारंटी अधिनियम के बारे में सभी कार्यालयों में बोर्ड लगाने के भी निर्देश अधिकारियों को दिए। उन्होंने श्रम विभाग और वाणिज्यकर विभाग में लोक सेवा गारंटी अधिनियम के अधिकतम लंबित प्रकरणों पर नाराजगी व्यक्त करते हुए उनके तत्काल निराकरण के निर्देश अधिकारियों को दिए। कलेक्टर ने मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह द्वारा जिले में विभिन्न अवसरों पर प्रवास के दौरान की गई घोषणाओं पर भी शीघ्रता से अमल करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने खडग़ांव में बनने वाले गैस गोदाम के काम में विलंब पर गहरी नाराजगी जताते हुए उसे 15 जुलाई तक पूरा करना सुनिश्चित करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए।
फसलों का बीमा कराने ग्राम पंचायतवार चलेगा अभियान –

कलेक्टर श्री भीम सिंह ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत चालू खरीफ मौसम में ज्यादा से ज्यादा किसानों की फसलों का बीमा कराने के निर्देश सहकारी बैंक एवं कृषि विभाग के अधिकारियों को दिए। कलेक्टर ने फसलों के बीमा के लिए कृषि विभाग के मैदानी अमले को जिम्मेदारी देने के निर्देश कृषि विभाग के अधिकारियों को दिए। उन्होंने किसानों से फसल बीमा के आवेदन भरवाने के लिए पंचायतवार कार्यक्रम तय कर ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारियों को पंचायतों में विशेष अभियान चलाने के निर्देश दिए। बैठक में सौर सुजला योजना से संबंधित कार्याे की भी समीक्षा की गई। कलेक्टर ने सभी पात्र किसानों को सौर सुजला योजना से लाभान्वित करने के निर्देश अधिकारियों को दिए।
आधार आधारित भुगतान और आवासीय प्रशिक्षण की व्यवस्था होगी-

समय-सीमा की साप्ताहिक बैठक में जिले की राशन दुकानों सहित मनरेगा मजदूरी भुगतान, सामाजिक सहायता पेंशन भुगतान आदि को आधार कार्ड के अनुसार करने के निर्देश कलेक्टर ने दिए। उन्होंने शिक्षा गुणवत्ता अभियान के तहत स्कूलों का सामाजिक अंकेक्षण कराने के लिए विस्तृत कार्यक्रम तैयार करने के निर्देश जिला शिक्षा अधिकारी को दिए। कलेक्टर ने कौशल विकास कार्यक्रम के तहत संचालित प्रशिक्षण कार्यक्रमों का नियमित निरीक्षण करने के निर्देश अधिकारियों को दिए साथ ही जिले में आवासीय कौशल विकास प्रशिक्षण के लिए भी स्थान जल्द से जल्द चिन्हांकित करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने आंगनबाडिय़ों के युक्तियुक्तकरण और स्कूलों, छात्रावासों, आश्रमों तथा आंगनबाड़ी परिसरों में पुष्प वाटिका विकसित करने के लिए भी कार्ययोजना प्रस्तुत करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। कलेक्टर ने जिले में कही से भी बिजली संंबंधी शिकायतें और ट्रांस्फार्मर खराब होने की सूचना पर तत्काल कार्रवाई कर उस क्षेत्र में बिजली व्यवस्था सुचारू रूप से चालू करने के निर्देश भी अधिकारियों को दिए।
नकली खाद-बीज बिक्री रोकने की कार्रवाई पर उप संचालक कृषि को मिली तारीफ-

समय-सीमा की साप्ताहिक बैठक में कलेक्टर श्री भीम सिंह ने जिले में नकली खाद-बीज की बिक्री रोकने के लिए कृषि विभाग द्वारा की जा रही कठोर कार्रवाई पर उप संचालक कृषि श्री अश्वनी बंजारा की जमकर तारीफ की। उन्होंने उप संचालक कृषि को निर्देशित किया कि चालू खरीफ मौसम में किसानों को अच्छी किस्म का बीज और खाद उपलब्ध कराने के लिए सभी संभव प्रयास किए जाएं। बीज गुणवत्ता एवं उर्वरक गुणवत्ता अधिनियमों के तहत नकली खाद-बीज या अमानक स्तर की कृषि आदान सामग्री बेचने वालों के विरूद्ध बिना किसी दबाव के कड़ी कार्रवाई की जाए। साथ ही जप्ती आदि की कार्रवाई का प्रतिवेदन संबंधित अनुविभागीय राजस्व अधिकारी और जिला दण्डाधिकारी को भी तत्काल प्रस्तुत किया जाए।

हर महीने की 10 तारीख तक डिमांड ड्राफ्ट और घोषणा पत्र प्रस्तुत नहीं करने पर राशन दुकानदारों पर होगी कार्रवाई
कलेक्टर श्री भीम सिंह ने जिले की सभी राशन दुकानों से राशन भण्डारण के लिए हर महीने की 10 तारीख तक डिमांड ड्राफ्ट और घोषणा पत्र जिला खाद्य अधिकारी को प्रस्तुत करने के निर्देश सभी दुकानदारों को दिए। कलेक्टर ने हर महीने की 10 तारीख तक डिमांड ड्राफ्ट और घोषणा पत्र प्रस्तुत नहीं करने वाले दुकान संचालकों के विरूद्ध बर्खास्तगी जैसी कठोर कार्रवाई करने के निर्देश खाद्य विभाग के अधिकारियों को दिए। श्री भीम सिंह ने राशन कार्ड धारकों के बैंक खातों का भी सत्यापन जल्द से जल्द कराने के निर्देश खाद्य विभाग के अधिकारियों को दिए।

रिपोर्ट – हरदीप छाबड़ा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here