शरद पवार के इशारे पर की गयी बाबरी विध्वंस की रिकार्डिंग

0
455

दिल्ली- राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के मुखिया शरद यादव ने हाल ही अपनी किताब ऑन माई टम्र्स जो कि शरद पवार की आत्मकथा भी है में खुलासा किया है कि उनके ही आदेश पर सेना के ख़ुफ़िया विभाग ने बाबरी विध्वंस की पूरी वीडियो रिकार्डिंग करवाई थी I

एनसीपी प्रमुख ने सनसनीखेज खुलासा करते हुए अपनी आत्मकथा में लिखा है कि, “6दिसंबर 1992 को विवादित ढांचा ढहाए जाने के मामले में वीडियो रिकार्डिंग की गयी थी I और इसका आदेश मैंने ही दिया था I

शरद पवार ने लिखा है कि, “उस समय मै देश का रक्षामंत्री था I मैंने देश के तत्कालीन प्रधानमंत्री श्री पी.वी. नरसिम्हा राव से मुलाकात की थी और इस सम्बन्ध में बातचीत की थी I मैंने उनसे कहा था कि इस मामले पर हमें ध्यान देने की आवश्यकता है I हालाँकि पवार ने यह भी लिखा है कि उन्हें बिल्कुल अंदाजा नहीं था कि विश्व हिंदू परिषद के कार सेवा के आह्वान पर क्या होने वाला है।

उन्होंने तत्कालीन प्रधानमंत्री पीवी नरसिम्हा राव से कड़ा रुख अख्तियार करने के लिए कहा था, लेकिन राव बल प्रयोग के पक्ष में नहीं थे। पवार ने हाल ही में प्रकाशित हुई अपनी आत्मकथा ऑन माई टम्र्स में इन बातों का खुलासा किया है।

पवार अपनी आत्मकथा में लिखते हैं, मैंने सुझाव दिया कि हमें विवादित स्थल पर एहतियाती कदम उठाते हुए सैन्य टुकडिय़ां तैनात करनी चाहिए। लेकिन उन्होंने (राव) मेरे सुझाव को ठुकरा दिया। जब मेरा सुझाव ठुकरा दिया गया तो मैंने पूरी घटना को फिल्माने का आदेश दिया।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here