अंबिका माता मंदिर में चलाया गया टीम फौजी स्वच्छता अभियान, सैकड़ों फौजी रहे उपस्थित

0
87

सरेनी/रायबरेली (ब्यूरो) – जैसा कि हम सभी जानते हैं कि हमारे फौजी भाई भारत की सीमाओं पर डटकर दुश्मनों का सामना करते हुए पीछे नहीं हटते हैं उसी प्रकार हमारे समाज में कूड़े कचडे के रूप में फैली गंदगी जो सभी आमजनमानुष के लिए अहितकर व दुश्मन की तरह है उसको भी स्वच्छता अभियान के माध्यम से हमारे फौजी भाई दूर करने की कवायद में लगे हुए हैं।हमारे फौजी भाई सीमा पर दुश्मनों की सफाई के साथ साथ अपने क्षेत्र में फैली गंदगी की सफाई का भी बीडा उठा लिया है। मामला सरेनी थाना क्षेत्र के अंतर्गत मुरारमऊ स्थित अंबिका माता मंदिर में आज दिनांक 20 अक्टूबर शनिवार को टीम फौजी स्वच्छता अभियान चलाया गया। सफाई अभियान के उपरांत फौजियों द्वारा वृक्षारोपण भी किया गया और साथ ही साथ समाज को स्वच्छता की सीख देते हुए साफ सुथरा रखने की जानकारी दी गई। छुट्टियों पर अपने घर आये फौजियों द्वारा टीम फौजी स्वच्छता अभियान चलाया गया। फौजियों ने अपने अन्य युवा साथियों के साथ मिलकर मंदिर परिसर की सफाई की।बताया जाता है कि फौजियों ने अपनी एक क्षेत्रीय फौजियों की टोली बना रखी है जिसे “टीम फौजी स्वच्छता अभियान” का नाम दिया है।

इस टीम के द्वारा बीते लगभग छह – सात महीनों में क्षेत्र के कई जगहों पर स्वच्छता अभियान चलाया जा चुका है। बताया जाता है कि जो भी फौजी छुट्टी पर अपने घर आता रहता है वह इस स्वच्छता अभियान का हिस्सा बनता जाता है। इन फौजी भाईयों ने व्हाट्सप पर एक अकाउंट व एफबी में एक “फौजी स्वच्छता अभियान” नाम का पेज बना रखा है। इसी के माध्यम से सभी एक दूसरे से जुड़े हुए हैं और सभी कहीं भी सफाई अभियान चलाने से एक दो दिन पहले क्षेत्र के गंदगी युक्त जगह को सर्वसम्मति से चिन्हित कर सही जगह का चुनाव कर पूरी टीम के साथ उस गंदगी युक्त चिन्हित स्थान पर पहुंचकर सफाई अभियान चलाकर साफ सफाई करते हैं।छुट्टियों पर आये फौजियों से जब इस संबंध में बातचीत की गई तो उन्होंने कहा कि क्षेत्र में व्याप्त गंदगी भी हमारे परिवार व समाज के लिए किसी पाकिस्तानी दुश्मन से कम नहीं है।

इस अवसर पर मनीष सिंह, रोहित सिंह बैसवारा, मिथुन सिंह, अंकुर त्रिपाठी, अजय चौहान, धीरु सिंह, अभय प्रताप सिंह, पुष्पेंद्र तोमर, अतुल तिवारी, अनीश साहू, अतुल सिंह अंगद, ऋषभ सिंह, गोले सिंह, रोहित फौजी, मोहित सिंह, विकास सिंह, हरिओम दीक्षित, नमन बाजपेयी, अमित द्विवेदी, भूपेंद्र श्रीवास्तव, दुर्गेश, अशोक चट्टान, निशांत, सिद्धार्थ भदौरिया, आशू चौहान, सूरज सिंह, शिवेन्द्र प्रताप सिंह (दीपू), संदीप परिहार, मयंक दीक्षित, राहुल परिहार, अर्पित आदि सैकड़ों फौजी भाई तथा अन्य नवयुवक उपस्थित रहे।

रिपोर्ट – सुधीर अग्निहोत्री

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here