आर्सेनिक प्रभावित ग्रामों को जहरीले पानी से जल्द मिलेगी मुक्ति

0
105

अंबागढ़ चौकी/छत्तीसगढ़(राज्य ब्यूरो)- अम्बागढ़ चौकी ब्लाक के आर्सेनिक प्रभावित ग्रामो के ग्रामीणों को इस जहरीले पानी से अब लगभग मुक्ति मिलने वाली है , ब्लाक में समूह जल प्रदाय योजना का काम लगभग पूर्ण होने वाला है।

वनांचल छेत्र में यह प्रोजेक्ट ग्रामीणों के लिए बड़ा और राहत भरा प्रोजेक्ट है , इस पुरे प्रोजेक्ट की लागत लगभग 34 करोड़ बताई जा रही है । अंबागढ़ चौकी में दन्तेश्वरी मंदिर पहाड़ी में 3 लाख 65 हजार लीटर की बड़ी पानी टँकी बन चुकी है और जो आर्सेनिक प्रभावित ग्राम है वहाँ भी टँकी निर्माण पूरा हो चुका है , सिर्फ मुरेटीटोला और कोडुटोला में फ़िलहाल पानी टँकी का निर्माण नही हो पाया है। वह भी जल्द पूरा हो जायेगा और जुलाई में यह शुरू भी हो जायेगा।
अधिकारियों का कहना है अनुबन्ध तारीख समाप्ति से दो माह पहले ही इस योजना का फायदा आर्सेनिक प्रभावित ग्रामीणों को मिलेगा । और जहरीले पानी से मुक्ति मिलेगी।

पानी सप्लाई की टेस्टिंग भी शुरू हो गई है । अंबागढ़ चौकी छेत्र के आर्सेनिक प्रभावित ग्राम 13 और अन्य 7 गांवो को शिवनाथ नदी का पानी पहुँचाया जायेगा। इस योजना से 20 गांव लाभान्वित होंगे। लगभग 18 गांवो में टँकी का निर्माण हो चुका है, वाटर ट्रीटमेंट प्लांट से गांवो में बने पानी टंकी तक 48 किलोमीटर का मेन पाइप लाइन बिछाई गई है । 18 गांवो में कुल 67 किमी तक सप्लाई लाइन का विस्तार किया गया । इस योजना में दो गांव कोडुटोला और मुरेटीटोला को भी जोड़ा गया है।

9 जून को इस पीएचई विभाग के उच्चअधिकारीयो में प्रमुख अभियंता टी .जे. कोशरिया , अधिक्षण अभियंता दुग्गल , कार्यपालन अभियंता एस. एन. पांडे, ने भी इस प्रोजेक्ट का निरीक्षण करने आये एवं हो रहे कार्य का निरीक्षण किया एवं जल्द से जल्द कार्य पूरा करने का आदेश दिया ।

रिपोर्ट- हरदीप छाबड़ा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here