योगी सरकार के आते ही हरकत में महकमे के सारे आला अधिकारी

0
152

हसनगंज, उन्नाव(ब्यूरो)-  पूर्व निरधारित कार्यक्रम के अनुसार तीन दिन से लगातार तहसील व थाने के अधिकारी खामियो को छुपाने मे जुटे रहने के बाद भी कमिया पायी गयी।

शुक्रवार साढे दस बजे जिलाधिकारी सुश्री अदिति सिंह जैसे ही तहसील पहुंची तो अधिकारी व कर्मचारियो की सांसे थमी रही। लेकिन बाद मे किसी तरह की कार्यवाही न होने से राहत महसूस की। डी एम ने सबसे पहले पी सी एफ के गेहूं क्रय केन्द्र बिचपरी का सघन निरीक्षण किया | गेहूं क्रय केन्द्र बिचपरी के निरीक्षण मे केन्द्र प्रभारी के उपस्थिति न मिलने पर उनका वेतन रोकने के निर्देश जिलाधिकारी ने दिये|

क्रय केन्द्र सहायक द्वारा बताया गया कि इस केन्द्र पर 42 किसानो का 2400 कुन्टल गेहूं क्रय किया गया है, बताया गया कि केन्द्र पर 500 बोरे व 3 लाख की धनराशि उपलब्ध है| यहां पर उन्होने इटकुटी गांव के किसान शिवदत्त से, जो केन्द्र पर विक्रय हेतु गेहू लाये थे, से क्रय केन्द्रो की व्यवस्थाओ के बावत जानकारी हासिल की!

जिला अधिकारी सुश्री अदिति सिंह ने सभी उप जिलाधिकारियो व खण्ड विकास अधिकारियो को निर्देश दिये हैं कि वह प्रतिदिन एक-एक गेहूं क्रय केन्द्र का औचक निरीक्षण अनिवार्य रूप से करें! हसनगंज तहसील के निरीक्षण के दौरान जिला अधिकारी ने बायो मैटि्क से हाजिरी की जानकारी तहसीलदार से ली।उप जिलाधिकारी को निर्देश दिये कि वह सभी लेखपालो के साथ साप्ताहिक बैठक करें! निर्माणधीन नये तहसील भवन की कार्यदायी संस्था के अधिकारी को निर्देश दिए हैं कि वह कल पूरा वर्क प्लान लेकर उपस्थित हों!

तहसील की सभी अलमारियो की पेन्टिग कराने के निर्देश दिए और कहा कि जो अभिलेख जीर्ण शीर्ण हो गये है, उनकी टेपिंग करा दी जाय! पट्टा रजिस्टर के अवलोकन के दौरान कहा कि मत्स्य पालन हेतु जिन्हें पट्टे किये गये है,उन्हे मत्स्य सीड समय से उपलब्ध कराने की व्यवस्था की जाय! अभिलेखागार के निरीक्षण मे जिलाधिकारी ने ग्राम घूरामऊ की 1399 फसली की खतौनी व ग्राम टिकराबाव की 1420फसली की खतौनी का निरीक्षण किया! तहसील मे डिजिटल पेमेन्ट के माध्यम से खतौनी प्राप्त करने की व्यवस्था का जिलाधिकारी ने शुभारंभ किया!

तहसील दिवस के रजिस्टर के अवलोकन के दौरान उन्होने मामलो के निस्तारण की गुणवत्ता को परखा! उन्होने कर्मचारियों की जी पी एफ पास बुको व अन्य अभिलेखो का रेण्डमली निरीक्षण किया! जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि अविवादित वरासत (पक- 11) अभियान चलाकर दर्ज करायी जाय, कहा कि पक -11 का कोई मामला पेन्डिग नही रहना चाहिए अन्यथा सम्बन्धित लेखपाल को प्रतिकूल प्रविष्टि दी जायेगी!

जिलाधिकारी ने विभिन्न न्यायालयो मे चल रहे मुकदमो के निस्तारण मे तेजी लाने के निर्देश दिए! निरीक्षण के दौरान कई फरियादियो ने अपनी समस्यायें रखी, जिनका निस्तारण एक सप्ताह मे करके आख्या प्रस्तुत करने के निर्देश दिए! जिला अधिकारी ने जनता दर्शन मे आने वाले प्रकरणों के निस्तारण की गुणवत्ता को भी परखा!

थाना हसनगंज का उन्होने सघन निरीक्षण किया, निरिक्षण के दौरान बीबीपुर चिरयारी निवाशी बिधवा माँ राधा पत्नी स्व0 रामगोपाल अपनी समस्या लेकर आई पहले तो मौके पर खड़े सिपाहियों ने उसे हटाने की कोशिश की लेकिन डीएम साहिब कि नजर पड़ जाने से उन्होंने स्वयं उसको बुला कर उसकी पीड़ा जानी जिसमे उसने की बताया कि 19 अप्रैल से उसकी बेटी गायब है जो की इंटर की परिक्षा देने गई थी जिसके लिए वो तब से आज तक थाने के चक्कर लगा रही है उसने बताया कि थाने वालो ने 36 फोटो एक बार ली और 42एक बार ली तब से वह चक्कर लगा रही है बेटी का कोई सुराग नही लग सका है तथा पीड़िता ने ये भी कहा कि हमारा फोन चेक करवा दो सायद किसी से बात करती हो जिस पर डीएम ने co से तफसीश कर रहे si को बुलाकर जानकारी मांगी और cdr की जानकारी मांगी जिसपर co ने बताया कि आज ही मोबाइल फ़ोन लाइ है जिसपर डीएम ने सीडीआर निकलवाकर जाँच कराने के निर्देश दिए है |

वही थाने के सभी रजिस्टर व अभिलेखो का अवलोकन किया, कहा कि भूमि विवाद रजिस्टर, समाधान दिवस रजिस्टर, व तहसीलदार दिवस रजिस्टर आदि इस साल के लिए नये सिरे से अलग अलग बना लिये जांये क्षेत्राधिकारी को निर्देश दिए कि वह अाने वाली शिकायतो/समस्याओ के समाधान की गुणवत्ता जरूर चेक करें! साथ ही डीएम ने थाने में रह रही महिला सिपाहियों के बैरेक व् उनकी स्थित जांची।

निरीक्षण के दौरान उप जिलाधिकारी मनीष बंशल, तहसीलदार अनिल कुमार श्रीवास्तव, क्षेत्राधिकारी स्वतन्त्र कुमार सिह लेखपाल कानूनगो प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here