विधान सभा के चुनावों के दौरान एग्जिट पोल पर रोक

0
138
प्रतीकात्मक

नई दिल्ली(ब्यूरो)– निर्वाचन आयोग ने विधान सभा चुनावों के दौरान उत्‍तराखंड, गोवा, मणिपुर, पंजाब और उत्‍तर प्रदेश में एग्जिट पोल संचालित करने पर रोक लगाने की अवधि को अधिूसूचना, दिनांक 27 जनवरी, 2017 के माध्‍यम से अधिसूचित कर दिया है। इन चुनाव वाले राज्‍यों में एग्जिट पोल  संचालित करने पर 04 फरवरी 2017 की सुबह 7 बजे से 8 मार्च, 2017 की शाम 5 बजे अधिसूचित अवधि तक तक रोक लगाई गई थी।

उत्‍तराखंड के विधान सभा क्षेत्र संख्‍या -06 कर्ण प्रयाग से कुलदीप सिंह कंवासी और उत्‍तर प्रदेश के सुरक्षित विधान सभा क्षेत्र संख्‍या– 279 अलाहपुर से चुनाव लड़ रहे चांद शेखर के निधन हो जाने से आयोग ने इन दोनों क्षेत्रों में होने वाले मतदान को स्‍थगित कर दिया था। आयोग द्वारा अब इन विधान सभा क्षेत्रों में 9 मार्च (वृहस्‍पतिवार ),2017 को मतदान की तारीख तय की गई है।

उपर्युक्‍त को स्थिति को देखते हुए, जन प्रतिनिधित्‍व कानून 1951 की धारा 126 क  की उपधारा (1) के तहत अपने अधिकारों का प्रयोग करते हुए आयोग ने एग्जिट पोल संचालित करने की अवधि को 09 मार्च, 2017 की शाम 5 बजे तक बढ़ा दिया है। इसके लिए आज अधिसूचना जारी की गई । इसलिए अब किसी भी तरह के एग्जिट पोल संचालित करने या एग्जिट पोल के परिणाम के प्रसार करने पर  09  मार्च,2017 की शाम 5 बजे तक रोक रहेगी।
प्रमुख दलों में कांटे की टक्कर- कर्णप्रयाग में नौ मार्च को होने वाले मतदान के लिए आने वाले दिनों में चुनावी माहौल बहुत गरम होने की उम्मीद है। प्रदेश की अन्य सभी 69 सीटों पर मतदान के बाद प्रमुख दलों में कांटे की टक्कर नजर आ रही है। सभी दलों के लिए एक-एक सीट महत्वपूर्ण है। प्रदेश में अन्य सभी 69 सीटों पर मतदान होने के बाद प्रमुख दलों का फोकस भी इस सीट पर नजर आ रहा है।
हिंदी समाचार- से जुड़े अन्य अपडेट लगातार प्राप्त करने के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज और आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here