एटीएम बना शो पीस निकासी के लिए बैंकों में लगी रही भीड़

0
182

सोनभद्र(ब्यूरो)- जनपद में बैंको द्वारा लोगों को पैसे के लेन देन की सहूलियत के लिए बैंकों द्वारा लगवाये गये एटीएम शो पीस बनकर रह गये हैं तथा कई दिनों से बीजपुर स्थित सभी एटीम बंद होने से उपभोक्ताओं को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है । बैंकों में नकदी संकट उत्पन्न होने के बाद अधिकतर एटीएम खाली चल रहे हैं।

बैंकों में अवकाश के बाद लोगों को उम्मीद थी कि एटीएम से रुपये निकल जाएंगे, पर एटीएम में पैसा न होने से ग्राहकों की उम्मीदों को झटका लग रहा है, रुपये के लिए उपभोक्ता इस एटीएम से उस एटीएम तक भटकते नजर आये । एक माह से बैंकों में कैश की किल्लत के चलते एटीएम के भी शटर गिरे रह रहे हैं। ग्रामीण क्षेत्र होने के कारण दूर दूर से लोग यहां पैसे की उम्मीद में आते हैं लेकिन एटीएम में नो-कैश के चलते उन्हें खली हाँथ लौटना पड़ रहा है।

इस बावत श्याम करन, रवि पांडेय ने बताया कि लगभग 20 कि०मी० दूरी तय कर बखरिहवाँ से आकर दिनभर एटीएम पर कैश खोजते रहे, पर बिना रुपये के वापस जाना पड़ रहा है। सबसे ज्यादा समस्या उन लोगों को हो रही है जिनके घरों में शादी-विवाह व अन्य आयोजन हैं। उनको रुपये की सख्त जरूरत थी, लेकिन बैंक के साथ एटीएम ने भी धोखा दे दिया।

बैंक अधिकारियों की माने तो पर्याप्त कैश न आने से बैंक में ही भुगतान का संकट है, ऐसे में एटीएम में रुपये कहां से डाले जायेंगे। जिससे ग्राहकों को परेशानियों का सामना न करना पड़े, क्षेत्रीय जनों ने जिलाधिकारी व बैंक के उच्चाधिकारियों का ध्यान इस ओर आकृष्ट कराते हुये उक्त समस्या से निजात दिलाने की मांग की है ।

बतातें चलें कि इन दिनों बैंक का सर्वर फेल होने से हलकान हो रहे है| ग्राहक जहां शहर भर के एटीएम पैसे से खाली पड़े रहे वहीं बैंकों में भी पैसे के लाले देखने को मिल रहे है । बीजपुर स्थित दोनों बैंकों (स्टेट बैंक व यूनियन बैंक) में कैश के लिये ग्राहकों की लंबी लंबी कतारें रहीं । ग्राहकों की माने तो सोमवार को बैंक खुलने के बाद से ही सर्वर गायब रहा व बैंक कर्मचारी गपशप करते दिखे जिसके चलते ग्राहकों को पैसे के लिए लंबा इंतजार करना पड़ा । इस समस्या के प्रति बैंक कर्मी भी अपनी जिम्मेदारियों से विमुख हो गये है ।

रिपोर्ट – ज़मीर अंसारी

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY