औचक निरीक्षण में डीएम का चढ़ा पारा, बीडीओ समेत मातहतों को मिली फटकार

लालगंज/प्रतापगढ़ (ब्यूरो)- जिलाधिकारी शरद सिंह ने शनिवार की दोपहर लालगंज ब्लाक मुख्यालय का औचक निरीक्षण किया। जिलाधिकारी के अचानक ब्लाक मुख्यालय आ धमकने पर ब्लाक कर्मियों में हड़कम्प मच गया। ब्लाक पहुंचते ही डीएम शरद सिंह सीधे कार्यालय पहुंचकर अभिलेखों को खंगालना शुरु कर दिया। इसी दौरान अभिलेखों की एक आलमारी की चाभी न होने की ब्लाक कर्मचारी ने जब बहानेबाजी किया तो डीएम ने पास खड़े बीडीओ ओपी मिश्रा को फटकार लगाई। बीडीओ को फटकार मिलते ही ब्लाककर्मी ने आलामारी का माला खोलकर पत्रावालियां पेश किया।

पत्रावलियों रखरखाव ठीक से न देख नाराज डीएम ने बीडीओ को दो टूक चेतावनी दी कि अभिलेखो मे खामी पायी गयी तो अगले औचक निरीक्षण में किसी भी जिम्मेदार की खैर न होगी। जिलाधिकारी ने विकासखण्ड क्षेत्र में मनरेगा के तहत कार्यो की भी जानकारी तलब करते हुये भौतिक निरीक्षण मे लापरवाही या पारदर्शिता न पाये जाने पर भी कठोर कार्रवाई की चेतावनी दी।

डीएम का सख्त मिजाज देख बीडीओ समेत मौजूद ब्लाककर्मियो की घिघ्घी बंधी दिखी। डीएम ने ब्लाक कैंपस का भी निरीक्षण किया और गंदगी का आलम देखा तो भड़क उठे। डीएम ने बीडीओ को ब्लाक कैम्पस मे सघन पौधरोपण कराये जाने के भी निर्देश दिये। इसके बाद जिलाधिकारी सरायजानमती स्थित राजकीय कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय का औचक निरीक्षण करने आ धमके। डीएम को जब विद्यालय तक छात्राओ के आवागमन के लिये मनरेगा द्वारा बनवायी जा रही आधी अधूरी कच्ची सड़क दिखी तो बीएसए को फोन पर डांट पिलायी।

आवासीय विद्यालय की रसोईयां में भी गंदगी देख जिलाधिकारी शरद सिंह खासे नाराज दिखे। अभी हाल ही मे विद्यालय के नवनिर्मित भवन को खस्ताहाल देख डीएम का पारा चढ़ गया। डीएम ने कार्यदायी संस्था आवास विकास परिषद की पत्रावली बीएसए से तलब कर कार्यदायी संस्था को ब्लैक लिस्टेड किये जाने की भी रिर्पोट तलब की। यहां वार्डेन प्रतिभा कुशवाहा से उन्होने पठन पाठन की भी जानकारी ली और छात्राओ को किसी भी प्रकार से कठिनाई न हो सके इसके भी कड़े निर्देश दिये। डीएम के ब्लाक और आवासीय विद्यालय के औचक निरीक्षण की जानकारी होते ही यहां तहसील एवं स्वास्थ्य समेत कई महकमो मे दिनभर अफरातफरी का माहौल दिखा।

रिपोर्ट – चन्द्र शेखर तिवारी

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY