पक्षियों के लिए कटोरे में दाना व पानी का प्रबंध कर जागरूकता अभियान

0
73

सोनभद्र(ब्यूरो)- राबर्ट्सगंज ब्लाक के तकिया गांव में सामाजिक संगठन युवा भारत व युवा कल्याण विभाग द्वारा संचालित युवक मंगल दल द्वारा तेज धूप व भीषण गर्मी से भूख व प्यास से तड़प रहे पक्षियों के लिए कटोरे में दाना व पानी का प्रबंध कर जागरूकता अभियान चलाया गया।

अभियान का शुभारम्भ जिला पंचायत सदस्य व युमंद के संरक्षक राजकुमार यादव एंव युवा भारत के प्रदेश महामंत्री व युवक मंगल दल के जिलाध्यक्ष सौरभ कान्त पति तिवारी ने रॉबर्ट्सगंज ब्लॉक के तकिया गांव में किया।

उन्होंने कहा कि विगत वर्षों की तरह इस वर्ष भी इन बेजुबानो की मदद के लिए लोगो को आगे आने के लिए व्यापक स्तर पर जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है।युवा भारत के ब्लॉक प्रभारी इरशाद अहमद ने कहा कि जगह जगह कसोरे बांधकर पक्षियों के लिए दाने व पानी का प्रबंध किया जा रहा है।

कहा कि संगठन जल संरक्षण के लिए भी जिले भर में काम कर रहा है,जिससे जब भी नहर में पानी आता है तो सबसे पहले तालाब व छोटे छोटे गड्ढो में पानी भरा जाता है क्योंकि तालाबो में यदि पानी रहता है तो उससे पशु व पक्षी दोनों ही अपनी प्यास बुझा लेते है।

सौरभ ने कहा कि जनपद के सभी जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों व जिम्मेदार व्यक्तियों को इस अभियान में सहयोग करना चाहिए, जिससे आमजनमानस भी इस मानवतापूर्ण अभियान से जुड़ सके। उन्होंने लोगो से बेजुबानो के लिए अपनी अपनी छतों पर व घर के आस -पास दाना व पानी रखने का अनुरोध भी किया।

उक्त अवसर पर आई टी सेल के जिला संयोजक सत्यदेव,कमलदेव मौर्या,मतीन अंसारी, मोईन, बनारसी, कृष्ण कुमार, राजेश, राम प्रकाश आदि लोग मौजूद रहे।

रिपोर्ट-ज़मीर अंसारी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here