संविधान दिवस पर किया बाबा साहब को नमन

0
83

बलिया (ब्यूरो)- सोमवार को इंडियन पीपुल्स सर्विसेज ;आईपीएसद्ध व गोंडवाना गणतंत्र पार्टी ;जीजीपीद्ध के संयुक्त तत्वावधान में कदमतर स्थित इंडियन कम्प्यूटर दुकान के बगल में संविधान दिवस पूरे उत्साह के साथ मनाया गया तथा आम जनगण से घर-घर में भारतीय संविधान रखने और उसका अध्ययन करने का आह्वान किया गया।

कार्यक्रम का शुभारम्भ सर्वप्रथम बाबा साहब डॉ0 भीम राव अम्बेडकर द्वारा रचित संविधान की प्रति पर फूल-माला चढ़ाया गया। इस अवसर पर इंडियन पीपुल्स सर्विसेज ;आईपीएसद्ध के जिलाध्यक्ष सुरेश शाह ने कहा कि बाबा साहब द्वारा रचित भारतीय संविधान दुनिया का सबसे महान ग्रन्थ है जो शोषि, पीड़ित, दलित, आदिवासी खासतौर से महिलाओं को स्वतंत्रता व समानता का अधिकार प्रदान करता है।

इंडिनयन पीपुल्स सर्विसेज ;आईपीएसद्ध के राष्ट्रीय अध्यक्ष व गोंडवाना गणतंत्र पार्टी ;जीजीपीद्ध के राष्ट्रीय महामंत्री अरविन्द गोंडवाना ने कहा कि भारतीय संविधान अपने समस्त नागरिकों को सामाजिक, राजनीतिक, आर्थिक न्याय, विचार अभिव्यक्ति का समान अवसर देता है। प्राथमिक से लगायत स्नातक, स्नातकोत्तर की हर कक्षाओं में एक पेपर संविधान पर अवश्य ही होना चाहिये।

हर घर-घर में संविधान की प्रति रखना अनिवार्य है। आईपीएस के वरिष्ठ राष्ट्रीय उपाध्यक्ष अग्रेस मौर्चा ने कहा कि वर्तमान समय मंे जिस तरह की शासन व्यवस्था चल रही है ऐसी स्थिति में संविधान की रक्षा करना और उसे पूर्ण रूप से लागू कर अनुपा कराने हेतु देश के हर नागरिक का आवश्यक कर्तव्य व नैतिक दायित्व भी है। हमारा भारत का संविधान ही हमारा राष्ट्रीय ग्रन्थ है। देश का विकास संविधान को शत प्रतिशत लागू करके ही उच्चतम स्तर पर पहुँचाया जा सकता है। इस अवसर पर अवधेश गोंड, सुदेश शाह, सुरेश शाह, संजय साहनी, श्रीमती कलावती देवी, अरविन्द गोंडवाना, गोपाल खरवार, दादा अलगू गोंड, झूम साहनी, संजय गोंड रहे।

रिपोर्ट- अजित ओझा 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here