बान की मून ने सुषमा स्वराज से कहा : योग दिवस को लेकर बहुत उत्साहित हूं

0
155

ban_ki-moon_portraitसंयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मुलाकात के दौरान पहले अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को लेकर उत्साह जाहिर करते हुए कहा कि योग ने दुनिया भर के लोगों में ‘‘अप्रत्याशित’’ जोश पैदा कर दिया है।

बान ने कल शाम मैनहट्टन होटल में सुषमा से मुलाकात की जहां वह ठहरी हैं। उन्होंने सुषमा के हाथ मिलाते हुए उनका अभिवादन कुछ इस तरह किया ‘‘नमस्ते, क्या हाल चाल हैं।’’ संयुक्त राष्ट्र के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ आए बान ने पहले अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के आयोजन पर सुषमा को बधाई दी।

उन्होंने कहा ‘‘मैं बहुत उत्साहित हूं।’’ विश्व संस्था के महासचिव ने भारतीय विदेश मंत्री से कहा कि विश्व संस्था ने अलग अलग थीम पर कई अंतरराष्ट्रीय दिवस मनाए हैं लेकिन योग दिवस को लेकर जोश और उत्साह अप्रत्याशित है।

उन्होंने कहा ‘‘बहुत ज्यादा उत्साह है। हमने कई अंतरराष्ट्रीय दिवस मनाए हैं लेकिन यह :योग दिवस: अप्रत्याशित, बहुत रोमांचक हैं।’’ बान ने कहा कि उन्हें बताया गया है कि 21 जून के समापन तक दुनिया भर में करीब दो अरब लोग योग दिवस में शामिल होंगे।

सुषमा ने बान को बताया कि केवल यमन को छोड़ कर 192 देश योग दिवस मनाएंगे।

बान ने इस साल जनवरी में संपन्न अपनी भारत यात्रा के दौरान किए गए अथित्य सत्कार और ‘‘शानदार प्रबंधों’’ के लिए सुषमा को धन्यवाद भी दिया।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

16 − 7 =