क़र्ज़ फाइलों को स्वीकृति प्रदान करें बैंक – जिलाधिकारी

0
41

बहराइच (ब्यूरो) बैंकों की जिला स्तरीय पुनरीक्षा समिति की कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक के दौरान जिलाधिकारी अजयदीप सिंह ने बैंक प्रतिनिधियों को निर्देश दिया कि विभिन्न रोजगारपरक योजनाओं से सम्बन्धित लम्बित ऋण पत्रावलियांे को उदारता पूर्वक स्वीकृति प्रदान कर ऋण वितरण की कार्यवाही भी सुनिश्चित करें जिससे लाभार्थी समय से अपना रोज़गार शुरू कर सकें। इस सम्बन्ध में जिलाधिकारी श्री सिंह ने सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों को भी निर्देश दिया कि बैंक अधिकारियों के साथ निरन्तर समन्वय बनाकर स्वीकृति में आ रही बाधाओं का निराकरण कराने में सहयोग करें।

जिलाधिकारी श्री सिंह ने कहा कि शासन द्वारा संचालित जीवकोपार्जन के लिए महत्वपूर्ण योजनाओं से सम्बन्धित ऋण पत्रावलियां बैंक शाखाओं में काफी समय तक लम्बित रहती हंै जिससे इन योजनाओं से सम्बन्धित लाभार्थियों को समय से ऋण न प्राप्त होने की दशा में इन योजनाओं का प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। फसली बीमा क्लेम के भुगतान की समीक्षा करते हुए निर्देश दिया कि फसली बीमा का भुगतान समय से कराया जाय। उन्हांेने निर्देश दिया कि अटल पेंशन योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार कराया जाय जिससे सभी पात्र लोग इसका लाभ प्राप्त कर सकें। जिलाधिकारी श्री सिंह ने लक्ष्य के सापेक्ष कार्य करने पर बैंक आॅफ बडौदा की प्रसंशा की।

बैठक के दौरान कामधेनु डेयरी योजना, राष्ट्रीय ग्रामीण व नगरीय आजीविका मिशन, स्पेशल कम्पोनेन्ट प्लान, प्रधानमंत्री योजना आदि की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने सभी सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिया कि रोज़गार सृजन के उद्देश्य से विभाग द्वारा संचालित महत्वपूर्ण योजनाओं की डे-बाई-डे प्रगति की समीक्षा करें और बैंकों एवं लाभार्थियों से समन्वय बनाये रखंे जिससे ऋण पत्रावलियों को स्वीकृत करने में आ रही बाधाओं का समय से निराकरण कराया जा सके। इसके अलावा जनसुनवाई पोर्टल पर

प्राप्त शिकायतों का आॅनलाइन निस्तारण व अन्य बिन्दुओं की समीक्षा कर सम्बन्धित को आवश्यक दिशा निर्देश दिये। 
बैठक का संचालन लीड बैंक प्रबन्धक श्रवण कुमार ने किया। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी राकेश कुमार, उप निदेशक कृषि अनिल कुमार सागर सहित अन्य सम्बन्धित मौजूद रहे।

रिपोर्ट – राकेश मौर्या

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY