28 फरवरी को बैंकों की हड़ताल, आज ही निपटा लें सारे काम

0
60


तीन दिन की छुट्टी के बाद सोमवार को बैंक खुले हैं। ऐसे में आज बैंक में भीड़ होने की आशंका है लेकिन अगर आपको बैंक से संबंधित कोई भी काम है तो उसे आज निपटा लें, क्योंकि मंगलवार 28 फरवरी बैंककर्मियों ने हड़ताल की चेतावनी दी है। 

यूनाइटेड फोरम आफ बैंक यूनियंस (यूएफबीयू) की अगुवाई में बैंककर्मियों की यूनियनों ने अपनी विभिन्न मांगों को लेकर हड़ताल पर जा रहे हैं। जानकारी के मुताबिक, यह हड़ताल सरकार के जनविरोधी बैंक सुधारों के खिलाफ और विमुद्रीकरण के बाद कर्मचारियों की तरफ से किए गए अतिरिक्त कार्य के मुआवजे की मांग को लेकर बुलाई गई है।

एस.बी.आई., पी.एन.बी. व बैंक आफ बड़ौदा सहित ज्यादातर बैंकों ने प्रस्तावित हड़ताल के बारे में अपने ग्राहकों को सूचित किया है और कहा है कि हड़ताल हुई तो उनकी शाखाओं व कार्यालयों में कामकाज प्रभावित होगा। हालांकि निजी क्षेत्र के आई.सी.आई.सी.आई. बैंक, एच.डी.एफ.सी. बैंक, एक्सिस बैंक तथा कोटक महिंद्रा बैंक में कामकाज सामान्य रहने की संभावना है। सिर्फ चेक समाशोधन का काम प्रभावित हो सकता है। यूएफबीयू 9 प्रमुख यूनियनों का शीर्ष संघ है लेकिन भारतीय मजदूर संघ से सम्बद्ध नेशनल आर्गेनाइजेशन आफ बैंक वर्कर्स तथा नेशनल आर्गेनाइजेशन आफ बैंक आफिसर्स इस हड़ताल में भाग नहीं ले रहा।

वेंकटाचलम ने कहा कि संघों की तरफ से की गई मांगों का कोई समाधान निकालने की सभी कोशिशें बेकार जाने के बाद मजबूरन हड़ताल का आह्वान करना पड़ा है। मुख्य श्रम आयुक्त के साथ 21 फरवरी को हुई बैठक का कोई नतीजा नहीं निकल पाया, क्योंकि बैंक प्रबंधन संस्था, इंडियन बैंक एसोसिएशन श्रमिक संघों की मांगों पर सहमत नहीं हुई। सार्वजनिक क्षेत्र के अधिकांश बैंकों ने उपभोक्ताओं को सूचित कर दिया है कि यदि मंगलवार को हड़ताल हुई तो बैंक शाखाओं और कार्यालयों में कामकाज प्रभावित रहेगा।

हिंदी समाचार- से जुड़े अन्य अपडेट लगातार प्राप्त करने के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज और आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here