जातिवाद (नस्लवाद) हमारे डी.एन.ए. में ही समाया हुआ हैं ! बराक ओबामा राष्ट्रपति अमेरिका

0
896
अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा की फ़ाइल फोटो
अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा की फ़ाइल फोटो

वाशिंगटनअमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने जातिवाद (नस्लवाद) पर गहरी चिंता ब्यक्त करते हुए कहा कि जातिवाद तो अमेरिका के डीएनए में ही समाया हुआ है। उन्होंने आगे कहा कि, अमेरिका के लोग अभी भी अपनी जातिवाद (नस्लीय) की मानसिकता से उबर नहीं पाए है। राष्ट्रपति ने आगे कहा कि इस देश में जातिवाद (नस्लवाद) की जडें वहुत गहराई तक समाई हुई हैं।

यह सब बातें अमेरिकी राष्ट्रपति ने एक इंटरव्यू के दौरान कहीं हैं कि जातिवाद (नस्लवाद) को अभी भी हम पूरी तरह से समाप्त नहीं कर पाएं हैं I हाँ इतना जरूर हुआ हैं कि इसमें कुछ कमीं जरूर आई हैं, उन्होंने यह बात अभी हाल ही में चा‌र्ल्सटन में अश्र्वेतों के ऐतिहासिक चर्च में गोलीबारी की घटना को लेकर यह बात कही।

ओबामा ने आगे कहा कि इसे इतनी जल्दी बदला भी नहीं जा सकता क्यों कि यह पिछले 200 से 300 साल पहले हुई घटनाओं का परिणाम हैं जिसे हम रातों रात बदल नहीं सकते हैं, आज जरूरत हैं हमें एक ऐसी सोच को पैदा करने की जो हमारे द्वारा कुछ ऐसे सकारात्मक परम्पराओं या फिर मान्यताओं को जन्म दें जिससे कोई युवा ऐसा करने में गलत मह्शूश करें और ऐसा न करें I राष्ट्रपति ने बातचीत के दौरान ही बन्दूक के इस्तेमाल और उसे रखने पर नियंत्रण की बात कही हैं I

आपको बता दें कि अभी पिछली 18 जून को 21 साल के श्र्वेत युवक डायलन रूफ ने चा‌र्ल्सटन के चर्च में गोलीबारी कर नौ लोगों को मौत के घाट उतार दिया था। पूछताछ में उसने कबूला था कि वह इस हमले की कई महीनों से तैयारी कर रहा था और अमेरिका में नस्लीय हिंसा भड़काना चाहता था। जिस बंदूक से उसने घटना को अंजाम दिया था वह उसे पिता ने जन्मदिन पर उपहार में दिया था।

 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

nineteen − thirteen =