12 सूत्री मांगों को ले बीड़ी श्रमिकों ने किया प्रदर्शन

0
95


दलसिंहसराय(समस्तीपुर)
– समस्तीपुर सब-डिवीजनल बीड़ी मजदूर यूनियन के बैनर तले सैकड़ों महिला एवं पुरुष मजदूरों ने गुरुवार को शहर के लोकनाथपुर मोहल्ला स्थित बीड़ी श्रमिक चिकित्सालय पर अपनी 12 सूत्री मांगों को लेकर रोषपूर्ण प्रदर्शन किया.

उनकी प्रमुख मांगों में बीड़ी अस्पताल में चल चिकित्सालय वाहन मुहैया कराने, श्रमिकों को नियमित रूप से दवा मुहैया कराने, 40 साल वाले मजदूरों को आंख की जांच हेतु कैंप लगाने, चश्मा उपलब्ध करवाने, परिचय पत्र बनाने में जटिल प्रक्रिया को सरल करने आवास योजना के द्वितीय किस्त की राशि का भुगतान करने, राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के आवेदन जमा करने वाले श्रमिकों को स्मार्ट कार्ड मुहैया कराने आदि शामिल है. मौके पर पवन कुमार आजाद एवं सुदामा देवी के संयुक्त अध्यक्षता में एक सभा आयोजित की गई. सभा को संबोधित करते हुए यूनियन के महासचिव रामविलास शर्मा ने कहा कि वाम दलों के सांसदों ने लड़कर संसद में बीड़ी श्रमिकों के हित में श्रम कल्याण अधिनियम 1976 बनवाया था.

जिसके तहत बीड़ी श्रमिकों के कल्याणार्थ स्वास्थ्य संबंधित योजना, शिक्षा संबंधित योजना, आवास संबंधित योजना, सामाजिक सुरक्षा संबंधित योजना आदि योजना बनाई गई थी. किन्तु विगत 2 वर्षाे से सारी योजनाओं को केंद्र सरकार ने श्रमिकों के हित में बने कानून को ख़त्म कर पूंजीपतियों के हित में कानून बना रही है. जो सरासर बीड़ी श्रमिको के लिए अन्याय है. सभा को शम्भू कुमार चौधरी, शंकर राम, महेशर राम, मजहर आलम, रहमत अली, मो.मोबिन, मो.वासिद, सायरा बानो, मो.युनुस आदि ने संबोधित करते हुए अपनी मांगों पर बल दिया. वहीं रामविलास शर्मा के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. अमर आजम को अपनी मांगो से सम्बंधित स्मार पत्र सौंपा. इससे पूर्व बीड़ी मजदूर शहर महावीर चौक सीपीआई कार्यालय से 32 न० गुमती होते हुए नारेबाजी करते हुए बीड़ी मजदूर श्रमिक अस्पताल पहुंचे.

रिपोर्ट – रंजीत कुमार

हिंदी समाचार- से जुड़े अन्य अपडेट लगातार प्राप्त करने के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज और आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here